December 3, 2022

IND vs SA: जानें कौन है शाहबाज अहमद?,जिसने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में किया अपना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

wp-header-logo-106.png

Cricket News: भारत और साउथ अफ्रीका (India and South Africa) के बीच आज दूसरा वनडे मैच खेला जा रहा है। रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेले जाने वाले दूसरे वनडे में भारत को सीरीज में अपनी चुनौती बरकरार रखने के लिए जीत की दरकार है। टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। आज के मैच में दोनों टीमों में कई बड़े बदलाव देखने को मिले। इस बीच शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम में एक युवा स्टार ऑलराउंडर शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है। इसके बाद से क्रिकेट प्रेमियों के बिच चर्चा जोरो पर है की शाहबाज अहमद कौन (Shahbaz Ahmed) है? इसलिए आइए जानते है कौन है शाहबाज अहमद…
वाशिंगटन सुंदर के रिप्लेसमेंट के तौर पर लिया
बता दें की शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) का चयन साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले जिम्बाब्वे दौरे के (ODI series against SA) लिए भी हुआ था। उस समय उन्हें वाशिंगटन सुंदर के रिप्लेसमेंट के (replacement for Washington Sundar) तौर पर लिया गया था। मालूम हो की उस दौरे पर तो वो डेब्यू नहीं कर सके पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्हें अपना पहला मैच खेलने का मौका मिल गया। घरेलू क्रिकेट में बंगाल का नेतृत्व करने वाले शाहबाज वास्तविक तौर पर हरियाणा के (Haryana) मेवात जिले से हैं। इसके अलावा शाहबाज अहमद ने भारतीय ए टीम (Indian A team) का भी प्रतिनिधित्व किया है।
यह भी पढ़े: शिकरावा गांव की गलियों से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम में सिलेक्शन तक, ऐसा रहा Run baaz Shahbaz का सफर
घरेलू क्रिकेट करियर प्रभावशाली रहा
गौरतलब है कि शाहबाज धीमे बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज (orthodox bowler) हैं। वह टीम में एक ऑलराउंडर के रूप में खेलते हैं। उनका घरेलू क्रिकेट करियर प्रभावशाली रहा है। शाहबाज (Shahbaz) ने प्रथम श्रेणी मैचों की 29 पारियों में 1 हजार 41 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और सात अर्द्धशतक शामिल हैं। उनके नाम 57 विकेट भी हैं। शाहबाज ने लिस्ट ए में 26 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 662 रन बनाए हैं। उन्होंने दो शतक और दो अर्द्धशतक (two centuries) के साथ 14 विकेट लिए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने आईपीएल में 29 मैच भी खेले हैं। इसमें उन्होंने 13 विकेट (13 wickets) के साथ 279 रन बनाए हैं।
यह भी पढ़े: “वाशिंगटन सुंदर की जगह RCB का ये खिलाड़ी थामेगा टीम इंडिया का हाथ, BCCI ने किया ऐलान
दूसरे वनडे बनाम दक्षिण अफ्रीका के लिए भारतीय टीम:
शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, अवेश खान, वाशिंगटन सुंदर।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author