December 6, 2022

पंत और कार्तिक के अलावा इन दो विकेटकीपरों को भी मिल सकता है T20 World Cup में मौका, क्लिक कर पढ़े कौन हैं ये खिलाड़ी

wp-header-logo-205.png

एशिया कप 2022 में सुपर 4 के तीसरे और अंतिम मैच (Super 4 in Asia Cup 2022) में भारत ने अफगानिस्तान को 101 रनों से हरा दिया। इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने टी20 क्रिकेट में रिकॉर्ड बनाया। हालांकि इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन एशिया कप टूर्नामेंट में उनका सफर खत्म हो गया है। पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ हार स्वीकार करने के बाद भारत को(Indian bowling tournament) झुकना पड़ा। एशिया कप में टीम इंडिया के प्रदर्शन पर अब सवाल उठने लगे हैं। विशेष रूप से भारतीय गेंदबाजी टूर्नामेंट में बहुत कमजोर दिख रही थी। बल्लेबाजी क्रम भी गड़बड़ा हुआ था। पहले मैच से ही प्लेइंग इलेवन में बदलाव देखने को मिला। टीम में विशेष रूप से विकेटकीपर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसे (wicketkeepers Rishabh Pant and Dinesh Karthik) चुनना है, इस पर मतभेद था।
अब चुनौती है टी20 वर्ल्ड कप
एशिया कप के बाद अब भारतीय टीम के सामने टी20 वर्ल्ड कप की चुनौती है। भारतीय टीम की घोषणा 16 सितंबर तक (challenge of T20 World Cup)होने की संभावना है। भारतीय टीम के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि विकेटकीपर के तौर पर किसे टीम में शामिल किया जाए और किसे बाहर का रास्ता दिखाया जाए। भारतीय टीम के सामने चार विकल्प हैं। जल्द ही ये साफ हो जाएगा कि इनमें से किसे प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा।
दिनेश कार्तिक
चार विकेटकीपरों में पहला विकल्प अनुभवी दिनेश कार्तिक हैं। टीम इंडिया के लिए दिनेश कार्तिक पहली पसंद हो (Dinesh Karthik) सकते हैं। दिनेश कार्तिक न सिर्फ अनुभवी हैं बल्कि बेहतरीन फिनिशर के तौर पर भी देखे जाते हैं। दिनेश कार्तिक ने पिछली कुछ प्रतियोगिताओं में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 के बाद (Dinesh Karthik) खुद को सर्वश्रेष्ठ फिनिशर साबित किया है।
संजू सैमसन
संजू सैमसन हमेशा से भारतीय टीम(Sanju Samson) में दरकिनार किए गए खिलाड़ी रहे हैं। अपने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद उन्हें टीम इंडिया में वह मौका नहीं मिला जिसके वह हकदार थे। 2015 में, संजू ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उसके बाद उन्होंने पिछले 7 साल में टीम इंडिया के खिलाफ सिर्फ 16 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 296 रन बनाए हैं। लेकिन इस बार संजू सैमसन को टी20 टीम में मौका मिलने की (Sanju Samson) उम्मीद है।
ईशान किशन
अपने युवा और तेज बल्लेबाजी कौशल के लिए जाने जाने वाले ईशान किशन भी टूर्नामेंट में हैं। लेकिन सवाल यह उठ रहा है कि टी20 जैसे बड़े टूर्नामेंट में उन्हें कितना मौका मिलेगा। ईशान किशन अपनी आक्रामक हिटिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने भारतीय टीम में ओपनिंग (aggressive hitting) कर अपनी पहचान बनाई है।
ऋषभ पंत
भारतीय टीम के मौजूदा स्टार विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत हैं। लेकिन वह एशिया कप 2022 में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। इसलिए टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में (Indian team) उनके चयन को लेकर क्रिकेट फैंस में नाराजगी है। ऋषभ पंत ने इस साल 15 टी20 मैचों में 290 रन बनाए हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author