December 6, 2022

कहीं आपका अकाउंट भी न हो जाए खाली, ऑनलाइन बैंकिग फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

wp-header-logo-212.png

आज के डिजिटल दौर में अधिकतर काम ऑनलाइन (online) ही हो जाते हैं। ऑनलाइन सुविधा के फायदों के बीच एक दूसरा पहलू यह भी है कि देश-दुनिया में ऑनलाइन फ्रॉड (online fraud) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। खास तौर पर बीते कुछ समय में ऑनलाइन बैंकिग फ्रॉड (online banking fraud) के केस काफी ज्यादा सामने आए हैं। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन बैंकिग का प्रयोग करते है तो आपको भी सावधान होने की जरुरत हैं। आज इस रिपोर्ट में हम आपको ऑनलाइन बैंकिग फ्रॉड से बचने के कुछ जरुरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको ध्यान में रखकर आप अपने साइबर ठगों (cyber thugs) से बच सकते हैं।
मजबूत पासवर्ड (strong password)
आपको अपने ऑनलाइन बैंकिग (online banking) का पासवर्ड काफी सोच समझ कर बनाना चाहिए। यह पासवर्ड ही आपको फ्रॉड से बचाने का काम करेगा। सबसे पहले तो आप आसान पासवर्ड बनाने से बचें, क्योंकि कुछ कॉमन पासवर्ड को साइबर ठग आसानी से जान लेते हैं। अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ या मोबाइल नंबर से पासवर्ड न बनाए। आपको कुछ यूनिक पासवर्ड बनाने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स को किसी के साथ भी शेयर करने से बचना चाहिए।
लिंक पर क्लिक न करें
आजकल देखने को मिलता है कि साइबर ठग लोगों के मोबाइल नंबर, सोशल मीडिया या ई-मेल पर लिंक भेजकर कुछ पैसे जितने या ऑफर का लालच देते है। जैसे ही कोई इन लिंक पर क्लिक करता है तो उसके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। ये ऐसे लिंक होते हैं, जिन पर क्लिक करने से आपके मोबाइल या सिस्टम का एक्सेस साइबर ठगों के पास चला जाता है। इसके बाद वे आसानी से फ्रॉड कर सकते है। आप कभी भी अंजान लिंक पर क्लिक न करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author