September 25, 2022

Knowledge News : जानिए आखिर क्यों AMBULANCE पर लिखी जाती है उसकी उल्टी स्पेलिंग, ये है इसके पीछे की वजह

wp-header-logo-217.png

आपने अक्सर देखा होगा कि कई बार हमारे सामने ऐसी बहुत सी चीज आती है जिन्हें हम देखते तो रोज हैं लेकिन उनसे जुड़ी बातें शायद ही हम जानते होंगे। जैसे बहुत से लोगों को यह नहीं पता होगा की मेडिकल की सारी चीज़ें लाल से ही क्यों लिखी जाती हैं या फिर सभी स्कूल बस का कलर पीला ही क्यों होता है। हमें हर रोज ऐसी चीजें दिखती और मिलती है जिनका इस्तेमाल करने के बाद ही हमें पता चलता है कि आखिर यह चीजे ऐसी क्यों है।
आज हम आपको अपनी इस खबर में ऐसी ही एक ट्रिविया के बारे में बताएंगे। जिसे आपने देखा तो बहुत बार होगा लेकिन उसके बारे में शायद ही आपको पता होगा। वो है एम्बुलेंस…जी हां, जहां तक है एम्बुलेंस को देखा तो सभी ने होगा और उस पर बड़े-बड़े अक्षरो में उल्टा लिखा हुआ एम्बुलेंस भी देखा होगा। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर एम्बुलेंस का नाम उल्टा लिखा जाता है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।
क्यों उल्टा लिखा जाता है एम्बुलेंस
अगर आप इंग्लिश में एम्बुलेंस की स्पेलिंग देखेंगे तो वो ये AMBULANCE हैं। लेकिन अक्सर ये एम्बुलेंस की गाड़ियों में उल्टा लिखा जाता है यानि ये ECNALUBMA। इसको उल्टा लिखने के पीछे एक तय रणनीति को अपनाया गया है। यह वही रणनीति है जो आपके सेल्फी कैमरा में भी होती है जब मिरर इमेज दिखती है यानि की उल्टी तस्वीर। अगर आपने एम्बुलेंस पर कभी ध्यान दिया होगा तो यह उल्टा वर्ड सिर्फ सामने की तरफ ही लिखा होता है और साइड में सीधा लिखा होता है। ऐसा मिरर इमेज की वजह से ही होता है। दरअसल, इस रणनीति को सिर्फ गाड़ी चलाने वालों के लिए बनाया गया है।
असल में होता ये है कि गाड़ियों में साइड और रियर व्यू मिरर कन्वेक्स मिरर होते हैं जो इमेज को उल्टा दिखाते हैं। ये वाले शीशे इसलिए लगाए जाते हैं ताकि दूर से आने वाहन भी पास दिखे और आगे चलकर किसी भी तरह का कोई हादसा न हो। ये सब पूरी तरह से विज्ञान के नियमों पर निर्भर करता है। क्योंकि इन शीशों में लिखे हुए शब्द उल्टे नजर आते हैं और ऐसे में एम्बुलेंस भी अगर सीधा लिखा होगा तो भी वो उल्टा दिखाई देगा।
ऐसे में गाड़ी पर एंबुलेंस शब्द की मिरर इमेज लिखी जाती है। ताकि गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर्स को यह शब्द सीधा और साफ दिखे। ऐसे में दूर से आ रही एम्बुलेंस भी आप सीधे देख सकते हैं और बिना किसी परेशानी के इसे पढ़ भी सकते हैं। यही वजह है कि सिर्फ सामने की ओर ही ये उल्टा लिखा होता है और बाकी साइड से आते-जाते लोग और गाड़ियां इसे सीधा पढ़ सकते हैं।
खास रंग ही क्यों लिखा जाता है एम्बुलेंस
गाड़ी पर एम्बुलेंस को अक्सर या तो लाल या फिर नीले रंग से ही लिखा जाता है क्योंकि इसे देखना बहुत आसान होता है। अगर देखा जाए तो इन रंगों पर ही सबसे जल्दी नजर पड़ती है और अगर यही शब्द बोल्ड में लिखे हों तो दिमाग अपने आप इन्हें पढ़ लेता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author