December 8, 2022

Commonwealth Games 2022: इस बार भी हरियाणा के शेरों ने कॉमनवेल्थ में गाड़ा लठ, मेडल जीत ऐसे किया देश और प्रदेश का नाम रोशन

wp-header-logo-221.png

इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुए 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स (22nd Commonwealth Games held in Birmingham) का समापन हो गया है।11 दिनों तक इंग्लैंड के मशहूर शहर बर्मिंघम में इन खेलों का शानदार (successful event was held in the famous city) और सफल आयोजन हुआ। खिलाड़ियों ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए देश को कुल 61 पदक दिये हैं जिसमें 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य पदक शामिल हैं। अगर इस बार भी देखा जाए तो हरियाणा के शूरवीरों ने अपना दमदार (strong performance) प्रदर्शन दिखाया। मालूम हो कि भारतीय दल में इस बार सबसे ज्यादा 43 खिलाड़ी हरियाणा से हैं, इनमें से 17 खिलाड़ियों ने मेडल जीतकर देश और प्रदेश का नाम (state by winning medals) रोशन किया है।
एक नजर खिलाड़ी पर
राष्ट्रमंडल खेलों में अमित पंघल और नीतू घंघास ने बॉक्सिंग में गोल्ड (Commonwealth Games) झटका है तो साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया, दीपक पूनिया, रवि कुमार दहिया, विनेश फोगाट और नवीन कुमार ने कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता है। सुधीर ने पैरा पावर लिफ्टिंग में गोल्ड हासिल (Sudhir has secured gold in Para Power Lifting) किया है। अंशु मलिक ने कुश्ती (Sudhir has secured gold in Para Power Lifting) में सिल्वर, पूजा गहलोत, पूजा सिहाग, दीपक नेहरा और मोहित ग्रेवाल ने कुश्ती में कांसे का तमगा जीता है। मुक्केबाजी में सागर अहलावत (players of Haryana) ने रजत जबकि जैस्मीन लंबोरिया ने कांस्य पदक जीता है। संदीप कुमार ने एथलेटिक्स ब्रांज मेडल जीता है। महिला हॉकी टीम में भी हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपना जलवा दिखाया है। कांस्य पदक जीतने वाली 18 सदस्यीय महिला हॉकी टीम में 8 महिलाएं (8 women are from Haryana) हरियाणा की हैं।
हरियाणा सरकार की खेल नीति का ही परिणाम
मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा (Chief Minister said that in the Commonwealth Games) के धाकड़ खिलाड़ियों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि हरियाणा के पहलवानों का डंका पूरे विश्व में बजता है। हरियाणा सरकार की खेल नीति का ही परिणाम है कि राष्ट्रमंडल खेलों(Haryana government that the players)में खिलाड़ियों ने धड़ाधड़ गोल्ड मेडल जीते। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम में शामिल हरियाणा के खिलाड़ियों ने न केवल खुद को साबित किया है बल्कि पदक तालिका को भी आगे बढ़ाने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने सभी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि अपनी मेहनत के बलबूते पर इन सभी ने देश व प्रदेश का नाम (brought laurels to the country and the state) रोशन किया (the state) है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author