September 25, 2022

Common Gym Mistakes: जिम में कुछ गलतियों का बुरा हो सकता है अंजाम, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये चीजें?

wp-header-logo-215.png

फिटनेस गोल्स (Fitness Goals) का पीछा करते समय सही गाइडेंस को फॉलो (Avoid some common mistakes in gym) करना बहुत जरुरी है, नहीं तो आप स्वस्थ और अच्छी बॉडी या फिगर मेंटेन करने से पहले खुद को चोट पहुंचा सकते हैं। बता दें कि जिम वर्कआउट को लेकर ऑनलाइन ढेर सारी जानकारी उपलब्ध होने के कारण, लोग ट्रेनर से सलाह लेकर अपना रूटीन सेट नहीं कर पाते हैं। यही कारण है कि फिटनेस को लेकर उत्साहित दिखने वाले लोग अपने गोल्स को प्राप्त करने के रास्ते में कुछ गलतियां कर सकते हैं। तो आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिनका आपको जिम में ख्याल रखना है, जिससे आप चोट लगने के जोखिम को कम कर सकता है।
1. वार्म-अप छोड़ना (Skip the Warm-Up)
वर्कआउट से पहले वार्म-अप बहुत जरूरी है। वे धीरे-धीरे हृदय गति और मसल्स में लचीलेपन को बनता है, वार्मअप शरीर में मसल्स को एक्सरसाइज के लिए तैयार करने में मदद करता है। वार्म-अप में पैदल चलना, साइकिल चलाना या व्यायाम के हल्के स्टेप्स शामिल हो सकते हैं।
2. “लो फैट” खाद्य पदार्थों में फंसना (Stuck in “Low Fat” Foods)
फिटनेस एक्सपर्ट के मुताबिक संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है जिसमें वास्तविक, पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल हों। बहुत से लोग यह सोचकर कि यह स्वस्थ भोजन है, अपने घर में चीनी मुक्त मिठाइयों या वसा रहित वस्तुओं से भर देते हैं। जब वसा या चीनी हटा दी जाती है, तो केमिकल्स अक्सर इन इंग्रीडिएंट्स की जगह लेते हैं। ज्यादा आहार अपनाने के बजाय, संतुलन और संयम पर ध्यान दें।
3. चीट डे (Cheat Day)
कुछ लोग यह सोचते हुए काम करते हैं कि वीकेंड्स पर बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज में ढील मिल जाएगी, यह एक गलती साबित हो सकती है। इसके लिए एक बेहतर तरीका यह है कि एक ऐसी लाइफस्टाइल खोजें जिसमें पर्याप्त संतुलन हो ताकि किसी व्यक्ति को ऐसा महसूस न हो कि उसे अपना फिटनेस रूटीन छोड़ने की जरूरत है।
4. बहाने न बनाए (Don’t make excuses)
व्यायाम करने में बहुत बिजी होने जैसी कोई बात नहीं है। एक्सरसाइज को डेली रूटीन का एक आवश्यक हिस्सा बनाने के लिए समय निकालने की आवश्यकता होती है। व्यक्तियों को काम या स्कूल जाने से पहले सुबह एक्सरसाइज करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि व्यायाम परिवार के समय के रास्ते में आ रहा है, तो बच्चों या अपने पति या पत्नी के साथ ग्रुप एक्सरसाइज करें।
5. पुश टू हार्ड (Push to Hard)
बहुत से लोग इस धारणा के तहत जिम करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करें, ऐसा करने से चोट लग सकती है। जब कोई कसरत में खुद को बहुत पुश कर देता है, खासकर अगर वह अपने शरीर से अधिक वजन उठा रहा है तो शरीर को स्वस्थ होने के लिए कुछ समय देना आवश्यक है। आराम चोटों को रोकने में मदद करता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author