September 30, 2022

Health Tips: बर्फ के पानी से बेहतर है मिट्टी के बर्तन का पानी, रोजाना सेवन करने से मिलेंगे ये फायदे

wp-header-logo-153.png

Health Tips: गर्मियों के इस मौसम (Summer Seasom) में आपको हाइड्रेट (Hydrate) रहने की आवश्यकता है। गर्मियों की शुरुआत के साथ ही हम ठंडा पानी (Cold Water) पीना शुरु कर देते हैं। कई लोग तो गर्मियों में बर्फ का चिल्ड पानी (Chilled Ice Water) पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आपको पता है फ्रिज के ठंडे पानी और बर्फ के चिल्ड पानी से कई गुना बेहतर होता है मिट्टी के घड़े का पानी (Earthern Pot Water) पीना। इसका पानी न सिर्फ ठंडा होता है बल्कि आपके लिए काफी गुणकारी भी होता है। यहां हम आपको मिट्टी के घड़े से पानी पीने के फायदों (Benefits of Earthern Pot Water) के बारे में बताएंगे…
ठंडा पानी
मिट्टी का घड़ा, मिट्टी की तरह ही पोरस होता है। जब मिट्टी के बर्तन में पानी जमा किया जाता है, तो यह छिद्रों के माध्यम से वाष्पित हो जाता है, जिससे ठंडक मिलती है। गर्मियों में यह प्राकृतिक रूप से पानी को ठंडा करने का सबसे बेहतर और प्रभावी तरीका है।
एसिडिटी को रोकता है
मिट्टी के बर्तन एसिडिटी को कम करते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानी को कम करते हैं। यह उनकी एल्कलाइन नेचर के कारण है, जो आदर्श पीएच संतुलन प्रदान करने के लिए पेट की एसिड के साथ मिलकर काम करता है।
कैमिकल फ्री
प्लास्टिक की बोतलों के विपरीत मिट्टी के बर्तन रासायनिक मुक्त होते हैं, जो उनका उपयोग करने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। बिस्फेनॉल ए प्लास्टिक की बोतलों में पाया जाने वाला एक कार्सिनोजेन है। नतीजतन, मिट्टी के बर्तनों और बर्तनों का उपयोग करना बेहतर होता है, जो न केवल स्वस्थ और रासायनिक मुक्त होते हैं, बल्कि पानी के प्रदूषण को भी रोकते हैं।
बेहतर मेटाबॉलिक हेल्थ
मिट्टी के बर्तन में पानी मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। पानी का पीएच संतुलन एक स्वस्थ और सक्रिय मेटाबॉल्जिम को बनाए रखने में सहायता करता है।
गले को शांत करने वाले गुण
मिट्टी के घड़े का पानी गले को आराम देता है साथ ही खांसी और जुकाम से भी बचाता है। यह सांस की बीमारियों वाले रोगियों के लिए एक आराम है जो बहुत ठंडा होने के कारण रेफ्रिजेरेटेड पानी नहीं पी सकते हैं, और वे प्लास्टिक की बोतलों में जमा पानी नहीं पी सकते क्योंकि यह बहुत गर्म होता है।
सन स्ट्रोक से बचाव
‘सन स्ट्रोक’ गर्मियों के दौरान हमारे सामने आने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। मिट्टी के बर्तन का पानी, जो शरीर को आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स देता है, इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, इसे विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर न लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author