August 9, 2022

Chess: भारतीय ग्रैंडमास्टर गुकेश ने किया कमाल, स्पेन में जीता सनवे टूर्नामेंट का खिताब

wp-header-logo-155.png

खेल। भारतीय ग्रैंडमास्टर (Indian Grandmaster) डी गुकेश (D Gukesh) ने एक बार फिर से कमाल कर दिया है। उन्होंने रविवार को सनवे फॉरमेंटेरा ओपन 2022 (Sunway Formentera Open 2022) शतरंज टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है। गौरतलब है कि, गुकेश ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यह लगातार तीसरी खिताबी जीत दर्ज की है। उन्होंने हाल ही में हुए ला रोडा समेत मेनोर्का ओपन का खिताब भी अपने नाम किया था। अब उनका यह लगातार तीसरा खिताब है।
15 साल के इस युवा खिलाड़ी ने आखिरी दौर में आर्मेनिया के जीएम हाइक एम मार्टिरोसियन के साथ पहले तो ड्रॉ खेला और कुल आठ अंकों के साथ अच्छा प्रदर्शन कर इस खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया। जबकि उन्होंने 9वें दौर में दूसरी वरीयता प्राप्त के शशिकिरण को मात दी। इस दौरान नौ चरण तक विजय रहने वाले गुकेश ने यहां अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते 16 ईएलओ अंक प्राप्त किए। वह इस प्रदर्शन के बाद वह वर्ल्ड रैंकिंग में 64वें नंबर पर चले गए हैं।

गुकेश ने शशिकिरण के अलावा शीर्ष वरीयता प्राप्त जैमे सैंटोस लतासा, तीसरी वरीयता प्राप्त शांत सरगिसन को ड्रॉ पर ही थाम दिया था। इसी वजह से शशिकिरण को 5.5 अंकों के साथ 9वें नंबर पर संतोष करना पड़ा।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author