September 25, 2022

Health Tips: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए रोजाना फॉलो करें ये न्यूट्रीशस डाइट

wp-header-logo-156.png

Health Tips: पुराने लोग अक्सर कहते थे कि जैसा खाओगे वैसे नजर आओगे। जिसका मतलब था कि अगर हम स्वास्थ्य वर्धक खाना (Healthy Food) खाएंगे तो बीमारी हम से दूर रहेंगी, वहीं अगर हम कुछ भी अनाप-शनाप खाते (Unhealthy Food) जाएंगे तो बीमारियां हमारे शरीर में घर कर लेंगी। अगर आप रेग्युलर बैलेंस्ड और न्यूट्रीशस भोजन (Balanced and Nutritious Food) का सेवन करते हैं तो ना केवल बीमारियों से बचे रहेंगे बल्कि हेल्दी और एनर्जेटिक (Healthy and Energetic) भी बने रहेंगे। एक्सपर्ट्स के अनुसार महिलाओं को अपने हमउम्र पुरुषों की तुलना में कैलोरी की आवश्यकता कम होती है, लेकिन न्यूट्रिएंट्स की अधिक जरूरत होती हैं। ऐसे में महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तभी उन्हें अपने भोजन से जरूरी ऊर्जा और पोषक तत्व मिल सकेंगे। साथ ही वो शारीरिक और मानसिक रूप से फिट भी रह सकेंगी। अपनी इस स्टोरी में फरीदाबाद के क्युआरजी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल (QRG Super Speciality Hospital) के एचओडी-डायटेटिक्स एंड न्यूट्रिशनिस्ट (HOD-Dietetics and Nutritionist), डॉ. निशांत तंवर (Dr. Nishant Tanwar) से बातचीत कर आपके लिए डाइट प्लान लेकर के आएं हैं। इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि हेल्दी रहने के लिए हमें किन-किन चीजों से दूरी बना कर रखनी चाहिए…
कैलोरी इनटेक पर नजर रखें (Keep Look on Calorie Intake)
आपको प्रतिदिन कितनी कैलोरी की आवश्यकता है, यह आपकी एज, जेंडर, हाइट, वेट और एक्टिविटी पर निर्भर करता है। अगर आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन करेंगी तो इससे मोटापा बढ़ेगा। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की रिसर्च के अनुसार महिलाओं को अपना वेट बनाए रखने के लिए अपने शरीर के भार के अनुसार प्रति किलो के अनुपात में 25-35 कैलोरी का सेवन करना चाहिए। पोषक तत्वों की आवश्यकता, शरीर के आकार, उम्र और शारीरिक सक्रियता पर निर्भर करती है।
5-6 मिनी मील लें (5-6 Mini Meal)
जिस तरह शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार मस्तिष्क को भी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, गुड फैट, मेंटल हेल्थ के लिए बहुत उपयोगी है। दिन में तीन बार मेगा मील खाने की बजाय 5 या 6 बार मिनी मील लें। इससे ब्लड में शुगर का स्तर कम नहीं होता, जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है, जिस भोजन में सैचुरेटेड फैट ज्यादा मात्रा में होता है, उससे मेमोरी कमजोर हो जाती है और कंसंट्रेशन में समस्या आती है। पशुओं से प्राप्त होने वाले खाद्य पदार्थों में सैचुरेटेड फैट काफी मात्रा में पाया जाता है, जिसमें रेड मीट, फुलक्रीम दूध, मक्खन, पनीर और आइसक्रीम प्रमुख हैं। इनका सेवन कम करें।
इन्हें खाने से बचें (Avoid These Food Items)
आइडियल मील प्लान (Ideal Meal Plan)
लेखक- शमीम (Shameem)
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author