October 3, 2022

Health Tips: जब PCOD के कारण पूरी बॉडी में हो दर्द और थकान, डॉक्टर से जाने ऐसे में क्या करना है सही

wp-header-logo-141.png

Health Tips: हमारे शरीर (Human Body) से जुड़ी कई बातें ऐसी होती हैं, जो हमें चिंतित करती हैं। जहां पुरुष अपनी किसी भी परेशानी को लेकर तुरंत डॉक्टर (Doctor) के पास पहुंच जाते हैं, वहीं आज के समय में भी हमारे देश की बहुत सी महिलाएं (Women) डॉक्टर के पास सलाह लेने के लिए जानें से कतराती हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपके लिए कुछ सामान्य प्रश्न (Common Questions) लेकर आएं है, जो शायद आपकी भी समस्या हो। इस स्टोरी में हम एलबीएस हॉस्पिटल (LBS Hospital), दिल्ली की स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynecologists) डॉ. अमिता सक्सेना (Dr. Amita Saxena) से उन सवालों के जवाब जानेंगे, जिन्हें हमारे पाठकों ने पूछा है…
शोभा, बिलासपुर
जवाब- इस समस्या को आपको हल्के में नहीं लेना चाहिए। जितना जल्दी हो सके गायनेकोलॉजिस्ट से संपर्क करें। वे अल्ट्रासाउंड समेत कुछ जरूरी टेस्ट करवाएंगी। इससे आपकी प्रॉब्लम का कारण का पता चल सकेगा। इसका कारण पता चलने के बाद ही आपका ट्रीटमेंट शुरू हो सकेगा।
दीप्ती, मेल से
जवाब- जैसा आप बता रही हैं कि स्ट्रेच मार्क्स में काफी इचिंग हो रही है। इसका मतलब है कि स्ट्रेच मार्क्स में थोड़ा-बहुत इंफेक्शन है। इस वजह से आपको यह समस्या हो रही है। आपके लिए यही बेहतर होगा कि एक बार गायनेकोलॉजिस्ट से संपर्क कर लें। वे जरूरत के अनुसार कोई ऑइंटमेंट या दवा लिख देंगी। इससे आपको आराम मिलेगा।
सुधा, जींद
जवाब- यह बीमारी 18 से 44-45 वर्ष के बीच की महिलाओं में होती है, इसमें वजन बढ़ना, मानसिक तनाव होना जैसी कई समस्याएं होती हैं। लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर कुछ राहत पाई जा सकती है। आप नियमित रूप में सुबह-शाम पार्क में टहलने जाएं, व्यायाम करें या फिर एक्सपर्ट की गाइडेंस में योगा करें। इस तरह आपकी प्रॉब्लम कुछ कम हो सकती है। वैसे आप अपने डॉक्टर से भी कंसल्ट कर सकती हैं।
प्रिया, रायपुर
जवाब- आप अपने शुगर लेवल का टेस्ट रेग्युलर करवाती रहें। अगर शुगर बढ़ रहा है, तो डॉक्टर की सलाह पर इसे कंट्रोल करने के लिए आप मेडिसिन ले सकती हैं। इसके साथ ही कोशिश करें कि लाइफस्टाइल में कुछ चेंजेज करें ताकि शुगर कंट्रोल में रहे। इसके लिए आपको सुबह और शाम नियमित रूप में आधे-आधे घंटे एक्सरसाइज करना चाहिए। साथ में योगा और प्राणायाम भी करना चाहिए। इससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। साथ ही यूरिन की समस्या में भी राहत मिलेगी।
नेहा, कोरबा
जवाब- जैसा आप बता रही हैं कि ब्रेस्ट में कोई गांठ नहीं है, इसके बावजूद बेहतर होगा कि एक बार आप डॉक्टर से अपना चेकअप करवा लें। गांठ के अलावा ब्रेस्ट में दर्द होने के और भी कई वजहें हो सकती हैं। लेकिन बगैर जांच किए कुछ भी कहना मुश्किल है। इसलिए आप डॉक्टर से संपर्क करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author