January 31, 2023

IND vs BAN: इन 5 वजहों से भारत ने गंवाई बांग्लादेश के हाथों सीरीज, चरणबंद तरीके से जानें सबकुछ

wp-header-logo-115.png

टीम इंडिया को हराकर बांग्लादेश (Bangladesh) ने वनडे सीरीज (ODI series) पर भी कब्जा कर लिया है। दूसरे वनडे (second ODI) में टीम इंडिया (Team India) को 5 रनों से हार के साथ अब सीरीज गंवाकर संतोष करना पड़ रहा है। दूसरे वनडे में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 271 रन बनाए और जवाब में टीम इंडिया (Team India) लक्ष्य से 5 रन दूर रह गई। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 266 रन बनाए।

मालूम हो कि भारत कि ये हार और बड़ी हो सकती थी लेकिन अंत में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने चोट लगने के बावजूद ताबड़तोड़ 51 रन ठोके। उनके अलावा अक्षर पटेल और श्रेयस अय्यर (Akshar Patel and Shreyas Iyer) ने भी अपना काम बखूबी निभाया। अय्यर ने 82 और अक्षर पटेल ने 56 रनों की पारी खेली। अब सवाल ये है कि आखिर कैसे भारत जैसी मजबूत टीम (strong team) ने बांग्लादेश से वनडे सीरीज गंवा दी? आइए आपको चरण बंद तरीके से बताते हैं। कैसे भारत ने गवाई बांग्लादेश के हाथों सीरीज…
बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन
भारतीय टीम (Indian team) का सबसे मजबूत पक्ष उसकी बल्लेबाज मानी जाती है लेकिन वनडे सीरीज (ODI series) के दोनों मुकाबलों में बल्लेबाज पूरी तरह फ्लॉप रही। विराट कोहली, शिखर धवन ने दोनों मैचों में रन नहीं बनाए। केएल राहुल ने पहले मैच में रन बनाए लेकिन दूसरे में वो निराशाजनक तरीके से आउट हो गए। इतने बड़े बल्लेबाजों के टीम में मौजूदगी के बावजूद बांग्लादेश से सीरीज हार (india lost series in Bangladesh) मिली।
गेंदबाजों का भी खराब प्रदर्शन
सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं गेंदबाजी में भी टीम इंडिया ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया। पहले मैच में टीम इंडिया (Team India) के पास जीत हासिल करने का मौका था लेकिन वो बांग्लादेश का अंतिम विकेट नहीं ले पाए। आखिरी विकेट के लिए मुस्तिफिजुर और मेहदी हसन मिराज (Mustafizur and Mehidy Hasan Miraj) ने अर्धशतकीय साझेदारी कर भारतीय टीम से जीत चीन ली। दूसरे मैच में भी ऐसा ही हुआ। एक वक्त बांग्लादेश (Bangladesh) ने 6 विकेट (lost 6 wickets) महज 69 रन पर गंवा दिए थे लेकिन फिर गेंदबाजों ने उसे वापसी का मौका दिया। बांग्लादेश ने 271 रनों का स्कोर खड़ा (Bangladesh scored) किया।
लगातार खराब फील्डिंग
आपको बता दें टीम इंडिया की फील्डिंग (fielding of Team India) भी वनडे सीरीज में निराशाजनक रही। खासतौर पर पहले मैच में जिस तरह से केएल राहुल से आसान कैच छूटा और वॉशिंगटन सुंदर ने मिराज का एक कैच पकड़ने की कोशिश ही नहीं की ये टीम को भारी पड़ा। अगर ये कैच लपके जाते तो आज सीरीज का नतीजा कुछ और होता।
इन फॉर्म खिलाड़ियों को रेस्ट दिया जा रहा
भारतीय टीम की हार की बड़ी वजह खराब कप्तानी और टीम मैनेजमेंट (team management) भी है। टीम किस सोच के तहत मैदान पर उतर रही है उसका पता नहीं चल रहा है। जैसे इन फॉर्म खिलाड़ियों को रेस्ट दिया जा रहा है और आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ियों (out-of-form players) को लगातार मौके पर मौके (opportunities) मिल रहे हैं।
टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ का रिप्लेसमेंट भी नहीं रखा
टीम इंडिया जब बांग्लादेश दौरे (Bangladesh tour) पर आई, तब वह पूरी तैयारी के साथ नहीं आई थी। इसका कारण है कि जब बांग्लादेश के खिलाफ पहला वनडे होना था, उससे कुछ देर पहले ही पंत के वनडे सीरीज से बाहर होने की खबर सामने आई। जानकारी दी गई कि ऐसा मेडिकल टीम की सलाह पर किया गया है। टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ का रिप्लेसमेंट (replacement for Rishabh) भी नहीं रखा।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author