December 3, 2022

Knowledge News: होटलों में क्यों इस्तेमाल होती हैं सफेद बेडशीट का इस्तेमाल, पढ़िये कहां से आया यह चलन

wp-header-logo-152.png

प्रतीकात्मक तस्वीर। 
Why white bedsheets are used in hotels and trains: जब भी आप लोग कहीं बाहर घूमने जाते होंगे तो आपने अक्सर होटल, यहां तक की ट्रेनों में भी सफेद चादर का इस्तेमाल होते देखा होगा। इन सफेद रंग की चादरों को देखकरअक्सर हम सभी के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर क्यों होटल और ट्रेनों में सफेद रंग की चादर का ही इस्तेमाल क्यों किया जाता है? आज की इस खबर में हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे और इससे जुड़े कुछ (Why Do Hotel Uses White Bedsheets) दिलचस्प कारण बताएंगे:-
ब्लीचिंग प्रोसेस है एक बड़ी वजह (Bleaching process)
दरअसल, होटल और ट्रेनों में इस्तेमाल होने वाली बेडशीट को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, ब्लीचिंग की प्रक्रिया (Bleaching Process) से रंगीन चादरें फीकी पड़ जाती हैं। ऐसे में सफेद चादरों पर ब्लीच का कोई असर नहीं होगा और वह आसानी से साफ हो जाएंगी। ब्लीचिंग यह भी सुनिश्चित करती है कि ये चादरें गंधहीन हों। इसलिए, इन जगहों पर रंगीन चादरों की जगह सफेद चादरों का इस्तेमाल होता है।
स्ट्रेस कम करता है सफेद रंग (stress relive)

ऐसा माना जाता है कि सफेद रंग तनाव (Stress) को दूर करता है और इंसान का दिमाग कुछ देर के लिए शांत हो जाता है। यह पर्यटकों के मन को शांत करने में मदद करता है। ऐसा कहा जाता है कि सफेद रंग आसपास में पॉजीटिव वाइब्स फैलाता है। सफेद चादरें इस्तेमाल करने का एक और कारण यह है कि उन पर दाग और गंदगी साफ दिखाई देती है। होटल के कर्मचारी सफेद चादरों के साथ किसी भी समस्या का आसानी से पता लगा सकते हैं और उन्हें सुधार या बदल सकते हैं।
किस होटल में सबसे पहले इस्तेमाल हुई सफेद चादर? (Which hotel first used white sheets)

बता दें कि साल 1990 से पहले हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री (Hospitality industry) में रंगीन चादरों का ही इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि, इन चादरों का रखरखाव अधिक कठिन और महंगा पड़ता था। मार्किट रिसर्च के बाद, वेस्टन होटल्स ने सबसे पहले नई व्यवस्था लागू की, जिसका पालन अन्य वर्षों में किया गया।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author