November 28, 2022

Constent Burping: सावधान! लगातार डकार आना केवल Indigestion नहीं बल्कि इस लाइलाज बीमारी का लक्षण

wp-header-logo-144.png

Constant Burping can be the Beginning of Incurable Disease: आपने ध्यान दिया होगा कि कई लोग डकार ज्यादा आने की समस्या से परेशान होते हैं। उनका मानना होता है कि यह परेशानी उनके एसिडिटी या ज्यादा खाना खा लेने जैसी वजहों के कारण हो रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार यह डकार (Healthy Lifestyle) आने की समस्या पेट संबंधी बीमारियों की संकेतक ना होकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी (Burping Can Cause Serious Diseases) की चेतावनी भी हो सकती है। क्या आप लगातार डकार या सामान्य से अधिक डकार की समस्या (Constant Burping) से पीड़ित हैं या फिर भोजन करते समय आपको सामान्य से ज्यादा पेट भरा हुआ (Health Tips) महसूस होता है? शायद यह अपच (indigestion) के संकेत हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के कारण भी होते हैं। कई स्टडी में यह पता चला है कि डकार या तो एक छोटी पाचन समस्या (Digestion Problem) हो सकती है या कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों का कारण भी बन (Baar Baar Kyu Aati Hai Dakar) सकती है।
डकार क्या है और इसका क्या कारण है? (What is burping and what causes it)
डकार मुंह के माध्यम से पेट से हवा छोड़ने की एक नेचुरल प्रोसेस होती है। यह तब होता है जब शरीर एक्स्ट्रा हवा से छुटकारा पाकर पाचन तंत्र (digestive tract) के लिए जगह बनाता है। आपके द्वारा डकार के रूप में छोड़ी जाने वाली हवा में ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन होती है।

डकार की समस्या मुख्य रूप से तब होती है जब आप:
क्या है डकार के सामान्य कारण ? (Common causes of burping )
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि डकार मुख्य रूप से गैस्ट्राइटिस (gastritis) के कारण हो सकती है, जिसमें अत्यधिक शराब के सेवन से होने वाले संक्रमण के कारण पेट की परत में सूजन हो जाती है।
एसिड रिफ्लक्स तब होता है जब पेट का एसिड वापस गले में प्रवाहित होता है, जिससे अत्यधिक जलन और दर्द जैसी समस्या महसूस होती है।
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स रोग (Gastroesophageal reflux disease) या जीईआरडी डकार का एक अन्य कारण है, क्रोनिक रिफ्लक्स डिजीज है। अगर इस बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है, तो जीईआरडी एसोफैगल कैंसर (esophageal cancer) जैसी गंभीर समस्या को जन्म दे सकता है।
डकार से कैसे होता है कैंसर? (How does burping cause cancer?)
डॉक्टरों का मानना ​​है कि जरुरत से ज्यादा डकार आना, कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। लेकिन याद रखें कि महज ज्यादा डकार आना कैंसर का संकेत नहीं होता है, यह ​​एच.पाइलोरी के संक्रमण (h.pylori infection) के साथ-साथ अन्नप्रणाली (esophagus) में दर्द और सूजन का कारण बनता है। संक्रमण का इलाज न किया जाए तो गैस्ट्रिक अल्सर (gastric ulcers) और कैंसर (cancer) का खतरा बढ़ जाता है। एच.पाइलोरी गैस्ट्रिक कैंसर के लिए सबसे बड़ा कारण होता है, अब हम आपको बताएंगे डकार के अलावा कैंसर का संकेत देने वाले लक्षणों के बारे में:-
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author