December 8, 2022

Aadhaar Card में है पुरानी Photo, ऐसे करें अपडेट

wp-header-logo-180.png

अमूमन आधार कार्ड (Aadhar card) में काफी पुरानी फोटो लगी होती है। अगर आपके आधार में भी आपकी पुरानी फोटो (aadhar card photo) हैं तो आप उसे चेंज कर सकते है। नियमों के मुताबिक आधार कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करवाया जा सकता है। आज इस रिपोर्ट में हम आपको आधार कार्ड में फोटो अपडेट (Aadhar card photo updating) कराने के प्रोसेस के बारे में बताएंगे।अगर आपके आधार में भी आपकी पुरानी फोटो (aadhar card photo) हैं तो आप उसे चेंज कर सकते है। नियमों के मुताबिक आधार कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करवाया जा सकता है। आज इस रिपोर्ट में हम आपको आधार कार्ड में फोटो अपडेट (Aadhar card photo updating) कराने के प्रोसेस के बारे में बताएंगे।
अगर कोई नागरिक अपने आधार कार्ड में फोटो को अपडेट करवाना चाहता है तो उसे अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाना होगा। ऑनलाइन माध्यम के जरिए आधार कार्ड में संशोधन नही किया जा सकता है। खास तौर पर बायोमैट्रिक अपडेट्स के लिए आधार केंद्र जाना अनिवार्य होता है। फोटो को अपडेट करने के लिए आपको आधार केंद्र में वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। साथ ही आधार केंद्र इसके लिए आपसे कम से कम 100 रुपये की राशि लेगा।
आधार में फोटो अपडेट करवाने का तरीका (how to update photo in aadhar)
स्टेप 1. सबसे पहले अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाए।
स्टेप 2. आधार केंद्र से आधार अपडेट या सुधार फॉर्म ले।
स्टेप 3. फॉर्म को भरने के बाद सबमिट करें।
स्टेप 4. आधार केंद्र कर्मचारी अपने कैमरे से आपकी फोटो लेंगे।
स्टेप 5. इसके बाद UIDAI प्रोसेस करेगा।
स्टेप 6. अपडेट के प्रोसेस के 2 हफ्ते बाद आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर आधार कार्ड आ जाएगा।
आईटी मंत्रालय की ओर से जारी आकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2022 तक देश में 134 करोड़ लोगों का आधार कार्ड बन चुका हैं। साथ ही केवल जुलाई महीने में ही 1.47 करोड़ लोगों ने अपना आधार कार्ड अपडेट करवाया हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author