August 13, 2022

वेट लूज करने में हेल्पफुल है मखाना, मोटापे से परेशान लोग ऐसे करें सेवन

wp-header-logo-113.png

आज के दौर में स्ट्रीट फूड्स (Street Foods), जंक फूड (Junk Foods), फास्ट फूड खाने और गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle)के कारण वजन बढ़ने की समस्या से बहुत लोग परेशान रहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार 70 प्रतिशत लोग गलत खान-पान के कारण मोटापे के शिकार बन रहे हैं। ऐसे में आप अगर अपनी कैलोरी इनटेक पर नजर रखें और मखाने का सेवन करें तो ना केवल वजन घटाने में सफल होंगे, बल्कि दूसरी कई बीमारियों से भी बचेंगे। इस बारे में नई दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल की सीनियर डायटीशियन अंजलि बताती हैं कि मखाने (Makhana) में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी वजह से इसे खाने पर आपका पेट देर तक भरा-भरा महसूस होता है।
मखाना खाने से आपको भूख भी कम लगेगी और आप ओवर ईटिंग से भी बचे रहते हैं। मखाने में कैलोरी ना के बराबर होती है, जिससे कैलोरी बर्न करने के लिए आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती। मखाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, इससे शरीरा को एनर्जी मिलती रहती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाता है। मखाने में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हार्ट डिजीज, कैंसर, डायबिटीज टाइप-2 से बचाता है।
इसमें मौजूद मैग्नीशियम मसल्स कॉन्ट्रैक्ट और नर्व फंक्शंस को ठीक रखता है। मखाना खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्टॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है।स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर खाली पेट कम से कम चार मखाने खाने चाहिए। जिन लोगों का डायबिटीज की शिकायत रहती है, वे अगर प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट चार मखाने खाते हैं तो उनका शुगर लेचल हमेशा नियंत्रित रहेगा।
-अजेश कुमार
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author