August 14, 2022

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का ऐसा होगा लोगो, अनुराग ठाकुर बोले- Sports को आगे ले जाना पीएम मोदी का सपना

wp-header-logo-124.png

खेल। पंचकूला (Panchkula) के इंद्रधनुष मैदान से शनिवार यानी आज खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत हो गई है। आगाज के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal), केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) समेत दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) और खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह (Sandeep Singh) ने खेलों का लोगो सभी के साथ साझा किया साथ ही गीत और जर्सी भी लॉन्च कर दी है। गौरतलब है कि, 4 से 13 जून तक हरियाणा समेत पांच स्थानों पर खेल होंगे और इसमें विभिन्न जगहों से 8000 से भी ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।
खेल हरियाणा की मिट्टी में रमे हुए हैं…

आज पंचकूला में ‘4th खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ की लॉन्चिंग सेरेमनी में केंद्रीय खेल मंत्री श्री @ianuragthakur जी के साथ शामिल हुआ।#KheloIndiaYouthGames pic.twitter.com/OGZU25fs7O
इसी बीच सीएम मनोहर लाल ने कहा कि, हम पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को एक स्थायी नौकरी देंगे। विभिन्न जगहों के खेलों के प्रतिभागियों को ग्रुप-डी की नौकरियों में 10 फीसदी और ग्रुप-सी नौकरियों में 3 फीसदी का आरक्षण दिया जाता है। अर्जुन पुरस्कार जीतने वाले अब 4 हजार रुपये प्रति माह के बजाय 20 हजार रुपये मिलने की संभावना है।

वहीं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश मे खेलों में अगर कोई भी राज्य पहले नंबर पर आता है तो वह सिर्फ हरियाणा है। हरियाणा में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पांच तरह के पारंपरिक खेलों को जोड़ा गया है। हमें ऐसे खेलों को ज़रूर बढ़ावा देना चाहिए। क्योंकि तभी खिलाड़ी इन खेलों में भाग लेना पसंद करते हैं। इस खेलो के लिए हम 2300 एथलीटों को बेहतर सुविधाएं प्रदान देने वाले हैं और प्रत्येक खिलाड़ी पर 6 लाख रुपये तक खर्च कर रहे हैं, जबकि युवा एथलीटों को आगे बढ़ाने के लिए 140 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author