February 7, 2023

Heart Attack: सर्दियों में बढ़ा हार्ट अटैक से होने वाली मौतों का आंकड़ा, जानें युवा क्यों हो रहे शिकार

wp-header-logo-86.png

Heart Attack: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में लगातार बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के बीच कई तरह की बीमारियों ने लोगों को घेर लिया है, जैसे-जैसे मौसम के तापमान में गिरावट आ रही है, वैसे-वैसे प्रदेश में बीमारियों का आतंक बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण बढ़ने से अब हाल कुछ ऐसा हो गया है कि जहरीली हवा का असर महज फेफड़े पर नहीं बल्कि लोगों के दिल और पाचन तंत्र पर भी पड़ रहा है। दिल्लीवालों को एक तरफ ठंड का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ जहरीली हवा से लड़ाई जारी है। लेकिन चिंता की बात ये हैं कि इन दोनों ही परिस्थितियों का असर हमारी सेहत पर बहुत ही बुरा पड़ रहा है।
हाल ही में देशभर के अंदर लोगों की अचानक हुई मौत के बहुत से मामले सामने आये हैं। सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक के मामलों में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। इसका सबसे अहम कारण ये है की ठंड में शरीर की नसें ज्यादा सिकुड़ती हैं और सख्त बन जाती हैं। नसों को गर्मी बनाये रखने के लिए ब्लड फ्लो तेज हो जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है। ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ने से अगर दिल की धमनियों (Arteries) में कहीं भी रुकावट होती है तो हार्ट अटैक की सम्भावना बहुत अधिक हो जाती है। हार्ट अटैक किसी भी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है, इसलिए हमे अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।
प्रदूषण भी है बड़ा कारण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदूषण की वजह से सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है और इसके पीछे की वजह घातक केमिकल, कार्बन और बैक्टीरिया गले के रास्ते पेट तक पहुंचना हो सकता है। इस कारण आंतो में सूजन, पेट में दर्द, गैस्ट्रोएंटेराइटिस के अलावा वायरल डायरिया का खतरा बढ़ा है। क्या आप जानते हैं सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या गर्मियों के मुकाबले ज्यादा होती है। क्योंकि इस मौसम में हमारा शरीर सर्दी के साथ-साथ प्रदूषण की मार भी झेल रहा होता है।
अब सवाल उठता है कि अपना बचाव कैसे करें?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉक्टरों का कहना है कि सर्दियों में पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए, जितना हो सके नमक का इस्तेमाल उतना कम करना चाहिए। अगर आपकी हाई ब्लड प्रेशर की दवा चल रही है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें, सूरज निकलने पर टहलने जाना चाहिए, धूम्रपान बिल्कुल ना करें, और सबसे अहम हेल्दी डाइट लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author