January 31, 2023

Health Tips: पालक और पनीर को साथ खाने से होता है नुकसान, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

wp-header-logo-89.png

Do Not Eat Spinach and Paneer Together: ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें पालक खाना पसंद नहीं होता है। वह पालक को देखकर अपने नाक मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन अगर उन्हीं लोगों को कोई पालक पनीर खाने के लिए दे दें, तो पालक पनीर का नाम सुनते ही उनके मुंह में पानी आ जाता है। सर्दियों के मौसम में तो अक्सर लोग पालक पनीर की सब्जी खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक और पनीर को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए। पालक पनीर को खाने से कोई खास नुकसान तो नहीं होता है, लेकिन ऐसा करने से पालक की न्यूट्रिशन वैल्यू कम हो जाती है। बता दें कि पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन होने के साथ ही फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं।
पालक और पनीर साथ में क्यों नहीं खाना चाहिए?
हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो ट्रेंड करने लगा है, जिसमें एक न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं कि ‘हेल्दी डाइटिंग (Healthy Dieting) का मतलब सिर्फ सही समय पर सही खाना खाना नहीं है। हेल्दी डाइटिंग का मतलब है कि आप अपनी हेल्दी डाइट का सही कॉम्बिनेशन बनाएं। वीडियो में वो आगे बताती हैं कि ‘हम कुछ फूड कॉम्बिनेशन ऐसे खाते हैं, जो कि एक दूसरे के पोषक तत्वों को कम कर देते हैं।’ ऐसा ही एक कॉम्बिनेशन है कैल्शियम और आयरन का’ जो पालक और पनीर में भी आता है।
भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन को करें हासिल
बता दें कि पनीर में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, वहीं पालक आयरन से भरपूर होती है। जब इन्हें एक साथ खाया जाता है तो पनीर में मौजूद कैल्शियम पालक में मौजूद आयरन को काम करता है। आप अगर पालक से भरपूर न्यूट्रिशन हासिल करना चाहते हैं तो पालक आलू या पालक कॉर्न को साथ खाना आपकी सेहत और इन चीजों की नुट्रिएंट्स वैल्यू के लिए अच्छा रहेगा।’ बता दें कि पालक और पनीर अलग-अलग खाने पर दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन अगर इनके कॉम्बिनेशन से तैयार पालक पनीर की सब्जी को खाया जाए तो भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन हासिल नहीं हो पाते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author