January 27, 2023

Bariatric Surgery: कैसे की जाती है बैरिएट्रिक सर्जरी… ऑपरेशन से पा सकेंगे पेट की चर्बी से निजात

wp-header-logo-96.png

What Is Bariatric Surgery: आजकल लोगों के बिगड़ते लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज पर ध्यान ना देने के कारण मोटापा बहुत ही आम सी समस्या हो गई है। मोटापे को वैसे तो बीमारियों में नहीं गिना जाता है, लेकिन इस समस्या से कई गंभीर बीमारियां जन्म ले लेती हैं। जब इंसान का मोटापा बेलगाम बढ़ने लगता है तो डायबिटीज, गठिया, हाईपर टेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियां जन्म लेने लगती हैं। डॉक्टर मोटापे को कम करने के लिए डाइट की जगह, तेज कदमों से घूमने, एक्सरसाइज और योग करने की सलाह देते हैं। हालांकि कई बार मोटापा इतना बढ़ जाता है कि इंसान कुछ नहीं कर पाता और कई बीमारियों का शिकार होने लगता है। अब विज्ञान और टेक्नोलॉजी ने बहुत तरक्की कर ली है। यही कारण है कि आप सर्जरी की मदद से अपने शरीर से फैट को छांटकर मोटापा कम कर सकते हैं। हालांकि इस सर्जरी के कई खतरे भी हैं, आइए जानते हैं कौन सी है ये सर्जरी:-
जानिए बैरिएट्रिक सर्जरी क्या है?
डॉक्टरों के मुताबिक बैरिएट्रिक सर्जरी से ज्यादा मोटे व्यक्तियों को पतला किया जाता है। ऐसा ऑपरेशन की मदद से होता है। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की मदद से पेट और आंतों का ऑपरेशन किया जाता है। इसमें पेट को छोटा कर दिया जाता है, जिस कारण इंसान को ज्यादा भोजन की जरूरत नहीं होती है। सर्जरी के अंदर आंतों को इस तरह से रिअरेंज्ड किया जाता है, जिससे वो भोजन को कम अब्सॉर्ब करें।
बैरिएट्रिक सर्जरी कब की जाती है?
डॉक्टर पहले व्यक्ति को उसकी डाइट कम करने की सलाह देते हैं। टहलकर, दौड़कर, एक्सरसाइज या योगा से मोटापा कम करने की सलाह दी जाती है। अगर इंसान इस टास्क को करने में विफल रहता है तो आखिर में डॉक्टर सर्जरी कराने की सलाह देते हैं।
इस सर्जरी के फायदे और नुकसान
बैरिएट्रिक सर्जरी होने के बाद व्यक्ति का हर महीने 6 से 8 किलोग्राम वजन कम होता है। जैसे-जैसे इंसान का वजन घटने लगता है, वैसे ही उनकी नींद की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज खत्म होने लगती है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उससे भी निजात पाया जा सकता है। व्यक्ति के लाइफस्टाइल में सुधार होने लगता है तो पर्सनेलिटी भी आकर्षक हो जाती है। इस सर्जरी का नुकसान यह है कि अनुभवी या कुशल डॉक्टर से ऑपरेशन न करने पर यह जानलेवा हो जाती है। कई मामलों में ऐसा देखने को मिला है, इसलिए जरूरी है कि आप सर्जरी करवाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। कुछ लोग बैरिएट्रिक सर्जरी के खर्चे के बारे में जानना चाहते हैं तो इस सर्जरी को कराने में 2 से ढाई लाख रुपये तक खर्चा हो जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author