December 3, 2022

T20 World Cup: बिना सेमीफाइनल का मैच खेले भी फाइनल में पहुंच सकता है भारत, पढ़ें कैसे होगा ये करिश्मा

wp-header-logo-132.png

खेल: टी20 विश्व कप 2022 के (T20 World Cup 2022) सेमीफाइनल में खेलने वाली चारों टीमों के नाम का फैसला हो चुका है। भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमों ने अंतिम चार में जगह बनाई है। क्वालीफायर में टीम इंडिया टॉप पर रही है। अब भारतीय टीम (Indian team) का सीधा मुकाबला एडिलेड के ग्राउंड पर 10 नवंबर को इंग्लैंड से होगा, जबकि इससे पहले 9 नवंबर को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल का मुकाबला खेला जाएगा। लेकिन सेमीफइनल शुरू होने से पहले सभी फैन के मन में एक सवाल उठ रहा है कि अगर सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश ने खलल डाली तो विजेता का फैसला कैसे किया जाएगा। क्योकि इस टूर्नामेंट (tournament) में बारिश ने कई बड़ी टीमों का खेल खराब किया है लेकिन अगर बारिश होती है तो इस चीज से भारत को फायदा मिल सकता है वो कैसे होगा इसके लिए खबर को अंत तक पढ़ते रहिए….
बारिश होने पर बाकी का मुकाबला रिजर्व डे पर होगा
आपको बता दें कि आईसीसी ने सभी नॉक आउट मैच के लिए रिजर्व डे रखा है। इसका मतलब एक अतिरिक्त दिन मतलब 9 या 10 को बारिश की वजह से मुकाबला नहीं हुआ तो 11 को मैच पूरा किया जा सकेगा। अगर रिजर्व डे पर बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाया तो फिर ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम आगे बढ़ेगी। यानी ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को फाइनल में डायरेक्ट प्रवेश मिल जाएगा। और इसके अलावा अगर फाइनल मुकाबले में भी बारिश होने पर बाकी का मुकाबला रिजर्व डे पर होगा। अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।
ऐसे मिल जाएगी भारत को फाइनल में एंट्री
उल्लेखनीय है कि 9 नवंबर को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड (Pakistan and New Zealand’s) के बीच टी20 विश्व कप सेमी फाइनल का पहला मुकाबला खेला जाएगा। यदि इस मैच में बारिश होती है तो न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। साथ ही न्यूजीलैंड का रन रेट पाकिस्तान से अच्छा है और ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन पाकिस्तान से बेहतर रहा था। ऐसे ही अगर भारत और इंग्लैंड (India and England) मैच में भी बारिश होती है तो टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी। क्योंकि, भारत का रन रेट इंग्लैंड (England) से बेहतर है और टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में इंग्लैंड से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसलिए भारत को फाइनल में डायरेक्ट एंट्री मिल जाएगी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author