December 3, 2022

केसरिया जोड़ी आलिया-रणबीर ने किया नन्ही परी का स्वागत, क्या Winter Birth होते हैं ज्यादा चुनौतीपूर्ण?

wp-header-logo-127.png

Alia Bhatt And Ranbir Kapoor Blessed with a Baby Girl: केसरिया जोड़ी आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) माता-पिता बन गए हैं। रविवार को अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अपने फैंस के साथ ये खुशखबरी साझा की। आलिया ने अपने और रणबीर कपूर के फैंस को एक नोट लिखकर बताया कि उनके घर में बेटी के शुभ कदम पड़े हैं, आलिया और रणबीर कथित तौर पर सुबह 7 बजे मुंबई के एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल पहुंचे और दोपहर के आसपास अपनी बेटी का स्वागत किया। इंस्टाग्राम पर खबर साझा करते हुए आलिया ने लिखा, “हमारी लाइफ की सबसे अच्छी खबर, हमारी बेटी आ गई है… हम बहुत खुश हैं और हमारा प्यार संभाले नहीं संभाल रहा है- ब्लेस्ड (Blessed) और जुनूनी (Obsessed) पेरेंट्स!!! लव लव लव आलिया और रणबीर।” बता दें कि आलिया भट्ट और रणबीर कपूर ने इस साल अप्रैल में अपने मुंबई निवास पर शादी की और बाद में जून में आलिया ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा की थी।
A post shared by Alia Bhatt 🤍☀️ (@aliaabhatt)
ऐसे समय में जब प्रदूषण का स्तर (Increasing Pollution Level) लगातार बढ़ रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) खराब श्रेणी में जाता जा रहा है। और क्योंकि सर्दियां बस दस्तक देने वाली हैं, इसलिए सांस संबंधी परेशानियां, सर्दी और जुखाम, फ्लू आदि समस्याओं का सामना करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
लेकिन इसकी ब्राइट साइड यह है कि एक स्टडी के मुताबिक, सर्दियों में डिलीवरी से प्रसवोत्तर अवसाद (postpartum depression) का खतरा कम होता है। हालांकि, मां और बच्चे के लिए इसके कई और नुकसान भी हैं। इस स्टडी के मुताबिक, सर्दियों में समय से पहले डिलीवरी का जोखिम भी बढ़ जाता है। वहीं कार्डिफ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह कहा गया है कि सर्दियों के दौरान अपने बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) का स्तर कम होता है, जबकि स्प्रिंग सीजन (Spring Season) और गर्मियों (Summer Season) में जन्म देने वाली महिलाओं में कोर्टिसोल (cortisol) का स्तर अधिक होता है। लेकिन इस मौसम में मां और नवजात शिशु में सर्दी और जुखाम, फ्लू, कमजोरी के कारण वायरल संक्रमण और इम्युनिटी लेवल कम होने की संभावना बढ़ जाती है। जहां एक तरफ आलिया-रणबीर के फैंस उनकी प्यारी सी बेटी की एक झलक पाने के लिए बहुत उत्सुक हैं, वहीं दूसरी तरफ वह नए माता-पिता को खुशहाल भविष्य के लिए दुआएं भी दे रहे हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स में सर्दियों में डिलीवरी को लेकर डॉक्टर्स की राय बताई जा रही है, जिसमें डॉक्टर्स बच्चे के जन्म पर मौसम के प्रभाव के बारे में बता रहे हैं। आज की इस खबर में हम आपको इन्हीं कुछ जरुरी बातों से वाकिफ कराएंगे। दरअसल, गर्मी या सर्दी का मौसम बच्चे के जन्म को प्रभावित करता है या नहीं यह बताना बहुत मुश्किल है। हालांकि, गर्मी में डिलीवरी के बाद मां के डीहाइड्रेटेड होने का खतरा ज्यादा होता है, क्योंकि वह अपने बच्चे को दूध पिला रही होती है। गर्मियों में डिलीवरी कराने वाली महिलाओं को विशेष रूप से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। हालांकि, गर्मियों में जन्म के कुछ फायदे भी हो सकते हैं जैसे नियमित सैर (Regular Walks) के लिए बाहर जा सकते हैं, फ्लू होने का खतरा कम होता है, साथ ही मां और बच्चे को भरपूर मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) मिलता है।
डॉक्टर्स के मुताबिक, सर्दियों में डिलीवरी के नेगेटिव पॉइंट्स की तुलना में पॉजिटिव पॉइंट्स ज्यादा, जैसे
निर्जलीकरण का कम जोखिम (less risk of dehydration)
फ्लूइड लॉस का खतरा कम (less fluid loss)
बच्चा अच्छे से सो पता है (Baby Sleeps Well)
ठंड के मौसम में ब्रेस्टफीडिग चुनौतीपूर्ण हो सकती है (Breastfeeding can be challenging)
शारीरिक व्यायाम को सीमित करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है (postpartum depression)
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author