November 28, 2022

OMG! जमीन पर बैठकर खाना खाने से बढ़ सकती है आपकी जिंदगी… स्टडी में हुआ खुलासा, पढ़ें खबर

wp-header-logo-68.png

Benefits Of Sitting On The Floor & Having Food: आपने अक्सर यह चीज नोटिस की होगी कि भारतीय घरों में लोग अक्सर फर्श पर बैठकर खाना खाते हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है? आखिर माता-पिता क्यों अपने बच्चों को जमीन पर बैठकर खाना खाने के लिए बोलते हैं, आमतौर आपको लगता होगा की यह भारतीय संस्कृति का हिस्सा है इसलिए हम जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं, आपकी यह बात बिल्कुल ठीक है लेकिन क्या आप जानते हैं जमीन पर बैठकर खाना हमारी संस्कृति से जुड़ा होने के साथ ही हमारी बेहतर सेहत से भी जुड़ा हुआ है।
जानिये जमीन पर बैठकर खाना खाने के लाभ
मॉडर्न हो रहे लोग अब टीवी देखते हुए जमीन की जगह डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना पसंद करते हैं। यह लाइफस्टाइल बहुत आरामदायक है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा हो। हमारे पूर्वजों ने यह सुनिश्चित किया था कि हम फर्श पर बैठें, क्रॉस लेग्ड करें (पालथी मारकर बैठना) और अपना खाना खाएं। आज हम आपको इसके पीछे की असली वजह बताएंगे तो चलिए बिना वक्त बर्बाद (benefits of eating while sitting on the ground) किये शुरू करते हैं:-
जब हम फर्श पर बैठते हैं तो हम आमतौर पर क्रॉस लेग्ड बैठते हैं। इसे सुखासन या आधा पद्मासन के रूप में जाना जाता है, जो पाचन में मदद करता है (ऐसा माना जाता है कि जब कोई भोजन के सामने इस मुद्रा में बैठता है, तो यह अपने आप ही आपके दिमाग को पाचन के लिए तैयार रहने का संकेत देता है)।
फर्श पर बैठकर खाना खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है, जब आप इस स्थिति में बैठते हैं तो आपका दिमाग अपने आप शांत हो जाता है। इसके अलावा यह स्थिति आपके द्वारा खाए गए भोजन की मात्रा को पहचानने में मदद करती है और आपको तेजी से पट भरने का एहसास कराती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वेजस नर्व खाने के दौरान मस्तिष्क को सिग्नल भेज, यह बताती है कि आपकी भूख खत्म हो गई है।
जब कोई पद्मासन में बैठता है तो उसकी मांसपेशियों (Muscles) में खिंचाव आता है, जिससे शरीर में हो रहा दर्द और परेशानियों में थोड़ी राहत मिलती है। यह आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को आराम देने और सामान्य स्थिति में रहने में मदद करता है। साथ ही इस तरह बैठने से पेट पर दबाव नहीं पड़ता है, जिससे आपका पचान अच्छे से काम करता है।

जब फर्श पर बैठकर आप अपने परिवार के साथ भोजन करते हैं, तो यह न केवल भोजन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, बल्कि खाने के दौरान परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताने का बहाना होता है। अब क्योंकि आपका मन शांत हो जाता है इसलिए आपका शरीर पोषण स्वीकार करने के लिए तैयार रहता है।
इस बात पर विशवास करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ये बिल्कुल सच है। फर्श पर बैठकर खाना सचमें आपको लंबे समय तक जीने में मदद करता है। ‘यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी’ में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग पद्मासन में फर्श पर बैठे थे और बिना किसी सहारे के उठने में सक्षम थे, उनके लंबे समय तक जीने की संभावना अधिक थी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author