December 6, 2022

जयपुर एयरपोर्ट पर घरेलू उड़ानों पर संकट, मात्र 4 महीनें में 7 उड़ानें बंद

wp-header-logo-67.png

जयपुर। प्रदेश की राजधानी जयपुर एयरपोर्ट पर एक के बाद एक फ्लाइट्स बंद हो रही है। बीते चार महीनों में 7 घरेलू उड़ानें बंद हो चुकी है। हालांकि यह संकट सिर्फ घरेलू उड़ानों को लेकर है जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स ना केवल उड़ान भर रही है बल्कि उनकी उड़ानों की संख्या में इज़ाफा भी हो रहा है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चार नई इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन की घोषणा की गई है। विस्तारा एयरलाइन्स ने भी दो फ्लाइट्स मुंबई के लिए शुरू की है, लेकिन ये 6 नई फ्लाइट्स के जुड़ने के साथ ही 7 पुरानी घरेलू उड़ानों पर संकट आ खड़ा हुआ।
इन शहरों की हवाई सेवा हो गई बंद
स्पाइसजेट की दोपहर 2:25 बजे वाराणसी की फ्लाइट SG-3261
इंडिगो की दोपहर 12:40 बजे वडोदरा की फ्लाइट 6E-7261
इंडिगो की सुबह 11:10 बजे पटना की फ्लाइट 6E-154
स्पाइसजेट की सुबह 8:40 बजे धर्मशाला की फ्लाइट SG-3441
स्पाइसजेट की शाम 5:40 बजे अमृतसर की फ्लाइट SG-3759
इसलिए रद्द हो रही हैं फ्लाइट्स
जयपुर एयरपोर्ट के शिड्यूल के अनुसार, 22 अलग—अलग शहरों के लिए फ्लाइट्स उड़ान भरती है। लेकिन हकीकत यह है कि नियमित रूप से केवल 17 शहरों के लिए ही उड़ाने संचालित हो रही है। 3 ऐसे शहर है जिन के लिए सप्ताह में तीन दिन फ्लाइट्स का संचालन होता है। लेकिन, यह नियमित रूप से 3 दिन कभी उड़ान नहीं भरती। इन तीन शहरों में उदयपुर, गोवा और भुवनेश्वर शामिल है। मिली जानकारी के अनुसार फ्लाइट्स को सीट टू सीट यात्री नहीं मिल पा रहे हैं।
यात्रियों को करना पड़ रहा है दूसरी फ्लाइट का इंतजार
एक फ्लाइट में कम से कम 70 यात्रियों की सीट होती है और बंद होने वाली फ्लाइट्स में 20 से 25 यात्री ही पहुंच रहे थे। ऐसे में एयरलाइन्स कंपनी संचालन कारणों का बहाना बनाकर फ्लाइट को रद्द कर दिया। अब स्थिति यह है कि उड़ान नहीं होने के कारण यात्रियों को दूसरी फ्लाइट का इंतज़ार करना पड़ता है। फिलहाल एक तरफ से इंटरनेशल उड़ानों की संख्या बढ़ रही है और दूसरी तरफ घरेलू उड़ानों की संख्या कम हो रही है। लोगों के अनुसार इस समस्या का एक ही निदान नज़र आता है और वो है हवाई टिकटों के दामों में कमी होना।
विस्तारा एयरलाइन शेडयूल
हाल ही में जयपुर से छठीं नई एयरलाइन विस्तारा एयरलाइन की शुरूआत हुई। एयरलाइन ने पहली बार जयपुर से उड़ान संचालन शुरू किया है। जयपुर से रोजाना सात दिन दो उड़ान मुम्बई के लिए संचालित होंगी। जयपुर आने वाली पहली उड़ान की सभी 164 सीटें फुल रहीं, हालांकि जयपुर से मुम्बई जाने वाली उड़ान में करीब 94 सीटें ही भरी हुई थी।
यह रहेगा शेडयूल
– मुंबई से जयपुर के लिए रोजाना सुबह 11.40 बजे होगी रवाना, 1.30 बजे पहुंचेगी जयपुर
– जयपुर से मुंबई के लिए 2.05 बजे होगी रवाना, शाम 4.05 बजे पहुंचेगी मुंबई
– मुंबई से जयपुर के लिए शाम 6.15 बजे होगी रवाना, रात 10.10 बजे पहुंचेगी जयपुर
– जयपुर से मुंबई के लिए रात 8.45 बजे होगी रवाना, रात 10.50 बजे पहुंचेगी मुंबई


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author