December 8, 2022

Benefits Of Alum: खांसी से लेकर स्किन प्रॉब्लम तक कई बीमारियों का बेमिसाल इलाज है फिटकरी, जानें इसके ढेरों फायदे

wp-header-logo-153.png

Benefits Of Alum: हम में से बहुत से लोग शेविंग के बाद फिटकरी का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक के तौर पर करते हैं। लेकिन फिटकरी त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याओं के उपचार में भी उपयोगी होती है। आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि फिटकरी किन चीजों में इस्तेमाल की जा सकती है, यह होम रेमेडीज आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. संदीप श्रीवास्तव द्वारा बताई गयी है। तो चलिए शुरू करते हैं:-
1. कफ वाली खांसी : यदि आपको काफी ज्यादा कफ होता है और उसके साथ खांसी हो रही है तो आप पानी में फिटकरी डालकर उसका गरारा करें। इसके आलावा शहद में चुटकी भर फिटकरी चूर्ण मिला कर सेवन करने से कफ वाली खांसी से जल्द राहत मिलती है। आप फिटकरी का चूरा बनाकर एक सील बंद बोतल में रख लीजिए। जब भी खांसी हो तो शहद में फिटकरी का चूरा मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

2. दांत दर्द से दिलाए राहत: फिटकरी मिले पानी का गरारा करने से दांत में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी लें। याद रखें कि ज्यादा गर्म पानी ना हो। ज्यादा गर्म पानी से मुंह में छाले पड़ सकते है। इसलिए थोड़े गुनगुने पानी में फिटकरी का पावडर डालकर गरारा करें।

3. मुंह के छालों में उपयोगी: यदि आपके मुंह में बहुत ज्यादा छाले हो गए हैं तो आप फिटकरी द्वारा इन्हें कम कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी का चूरा करके गुनगुने पानी में मिलाकर इससे कुल्ला करें। दिन में 2 या 3 बार कुल्ला करते ही आपको आराम मिलने लगेगा।

4. जब हो पलकों पर फुंसी: अकसर आंख की पलकों पर फुंसी निकल आती है। ऐसे में फिटकरी को साफ पत्थर पर थोड़े से पानी के साथ रब करें। फिटकरी को तब तक रगड़ें, जब तक आपको एक गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए। इस पेस्ट को सावधानी से फुंसी पर लगाएं। ध्यान रहे कि पेस्ट आंखों के अंदर न जाए।

5. एथलीट फुट पेशेंट के लिए: एथलीट फुट, पैर की अंगुलियों में फंगस के कारण होने वाला एक सामान्य त्वचा संक्रमण है। एथलीट फुट के सामान्य लक्षण खुजली, स्केलिंग और रेडनेस हैं। इसके लिए एक कटोरे में पर्याप्त गुनगुना पानी डालें ताकि आप अपने पैरों को उसमें पूरी तरह से डूबा सकें। कुछ देर तक पानी में पैरों को रखने के बाद निकालें और साफ तौलिए से पैरों को सुखा लें।

6. त्वचा के लिए लाभकारी: उम्र बढ़ने के साथ त्वचा संबंधी कई समस्याएं होती हैं। जैसे- फेस स्किन ढीली होना, दाग-धब्बे, स्किन का ग्लो कम होना। इन समस्याओं में फिटकरी लाभकारी है। अगर आपकी फेस स्किन लूज है तो इसको फेस पर रगड़ने से स्किन टाइट होती है। आप थोड़े समय बाद ही अपनी स्किन में कसाव महसूस करेंगे। चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे, घाव भरने और चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए फिटकरी और हल्दी का फेस पैक फायदेमंद होता है। फिटकरी और हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए एक चुटकी फिटकरी लें और इसे पानी में तब तक मिलाएं जब तक कि यह पूरी तरह से घुल न जाए। फिर फिटकरी के पानी को हल्दी पाउडर में मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल और स्किन लाइटिंग गुण होते हैं, जो स्किन से निशान हटाने का काम करते है। इसके इस्तेमाल से फेस पर पड़े पिंपल्स के निशान भी कम हो सकते हैं। अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए आपने अंडरआर्म्स में फिटकरी को रगड़ें।

(यहां बताए गए किसी भी उपचार को आजमाने से पहले आयुर्वेद विशेषज्ञ से सलाह अवश्य कर लें)

प्रस्तुति : निधि गोयल
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author