December 3, 2022

Commonwealth Games 2022: हरियाणा के शेरों का अंग्रेजो की जमीन पर धमाल, एक ही दिन में डाल दिए भारत की झोली में 3 गोल्ड

wp-header-logo-181.png

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में (Haryana had a great performance) हरियाणा के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा। गेम्स के नौंवें दिन कुश्ती मे भारत का जलवा देखने को मिला (England On the ninth day of the Game)। रवि कुमार दहिया, विनेश फोगाट और नवीन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया(performed brilliantly and captured the gold meda)l। इससे पहले शुक्रवार को बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया भी रसेलिंग में सोना जीतने में सफल रहे थे। यानी कि भारत ने रेसलिंग में कुल छह गोल्ड मेडल हासिल (six gold medals in wrestling) किए।

रवि दहिया का कमाल
पहले पुरुषों के 57 किलो भारवर्ग में पहलवान ( Ravi Kumar Dahiya won)रवि कुमार दहिया ने भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया। टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट रवि दहिया ने फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया के ई. विल्सन को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से मात (technical superiority in the final) दी। रवि दहिया को यह मुकाबला जीतने में तीन मिनट से भी कम का समय लगा (three minutes for Ravi Dahiya) ।
विनेश फोगाट और नवीन का कमाल
रवि के अलावा रेसलर विनेश फोगाट ने नॉर्डिक सिस्टम के तहत (wrestler Vinesh Phogat defeated Sri Lanka’s Keshni)आयोजित 53 किलो भारवर्ग इवेंट के अपने आखिरी मैच (53 kg weight category) में श्रीलंका की केशनी मदुरवलगे को बाय फॉल के जरिए 4-0 से मात दी। विनेश ने अपने ग्रुप में तीनों मैच जीतकर गोल्ड पर कब्जा जमाया। केशनी से पहले विनेश ने सामंथा स्टीवर्ट (कनाडा) और (Samantha Stewart)मर्सी अदेकुओरोये (नाइजीरिया) को भी मात दी थी। इसके बाद नवीन ने पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 74 किलो भारवर्ग के फाइनल में बाय फॉल के जरिए 9-0 से मात देकर कुश्ती (won bronze medals for India in wrestling)में भारत को छठा गोल्ड मेडल दिलाया।
साथ ही शनिवार को पूजा गहलोत, दीपक नेहरा और पूजा सिहाग ने भी रेसलिंग में भारत के लिए कांस्य पदक हासिल किया। पूजा गहलोत ने ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में स्कॉटलैंड की क्रिस्टेल लेमोफैक को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12-2 से मात दी। वहीं पूजा सिहाग ने 76 किलो भारवर्ग में ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डी ब्रूइन को मात दी। दीपक नेहरा की बात करें तो उन्होंने 97 किलो भारवर्ग में (defeated Tayyab Raza of Pakistan in the 97 kg) पाकिस्तान के तैय्यब रजा को मात दी।
भारत ने कुल 14 मेडल अपने नाम किए
कुश्ती के अलावा दूसरे खेलों में भारतीय खिलाड़ियों (Indian players performed brilliantly) ने नौवें दिन शानदार प्रदर्शन किया। नौवें दिन यानी कि 6 अगस्त (शनिवार) को भारत ने कुल 14 मेडल अपने नाम किए जिसमें चार गोल्ड, तीन सिल्वर और सात ब्रॉन्ज शामिल थे। यही नहीं क्रिकेट, टेबल टेनिस, बॉक्सिग, हॉकी जैसे इवेंट्स में भारतीय खिलाड़ियों ने फाइनल में पहुंचकर मेडल जीतना सुनिश्चित कर लिया (reaching the finals) है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author