August 8, 2022

फिटनेस के लिए वर्कआउट से पहले इन फूड्स का करें सेवन, बनी रहेंगी एनर्जी

wp-header-logo-90.png

जिस तरह खाना खाने के तुरंत बाद वर्कआउट (Workout) नहीं करना चाहिए उसी तरह खाली पेट भी वर्कआउट करना गलत तरीका है। हम आपको बता रहे हैं कि वर्कआउट करने से आधा घंटा पहले आप किस तरह के एनर्जेटिक फूड्स (Energetic Foods) ले सकते हैं। इससे आपकी फिटनेस (Fitness) पर भी असर पड़ेगा। आजकल युवाओं में फिटनेस कॉन्शसनेस काफी बढ़ रही है। इस के परिणामस्वरूप यंगस्टर्स सुबह-सेवेर जिम में जाकर घंटों पसीना बहा रहे हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि फिटनेस के लिए वर्कआउट करने के साथ इससे पहले क्या खाना चाहिए? प्री-वर्कआउट फूड्स लेना उतना ही आवश्यक है, जितना पोस्ट-वर्कआउट फूड्स जरूरी होता है। पोर्टिया मेडिकल से संबद्ध न्यूट्रीशनिस्ट प्रियंका अंशु के अनुसार वर्कआउट करने से कम से कम आधा या एक घंटा पहले इन प्री-वर्कआउट फूड्स को ले सकते हैं।
इन चीजों का करें सेवन
ओट्स और दलिया : वर्कआउट से पहले ओट्स या दलिया लेना सबसे अच्छा माना जाता है। दोनों खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी होते हैं। ओट्स और दलिया में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और प्रोटीन भी होता है। इसलिए जब आप वर्कआउट से पहले इन्हें खाते हैं तो इससे आपके बॉडी को एनर्जी मिलती है, जिससे आपको एक्सरसाइज करते हुए थकान नहीं होती है। आपको एक्सरसाइज से मनचाहे परिणाम भी मिलता है।
केला : वर्कआउट से पहले खाने के लिए केला एक अच्छा आहार होता है, क्योंकि केले में जल्दी पचने वाला कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो वर्कआउट के दौरान शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देता है। साथ ही इसमें पोटैशियम भी होता है, जो मांसपेशियों और नर्व को रिपेयर करने का काम करता है।
कॉर्न फ्लेक्स : वर्कआउट करने से पहले भी लिया जा सकता है। क्योंकि उसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इसमें भारी मात्रा में फाइबर होता है, जो धीर-धीरे पचता है, जिससे धीरे-धीरे ही शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और वर्कआउट के समय किसी प्रकार की थकावट नहीं होती है।
ड्राई फ्रूट्स : ड्राई फ्रूट्स में मोनोसैच्युरेटेड फैट्स होते हैं, जो कि चिकनाई युक्त आहार में शामिल फैट्स से अलग होते हैं। ड्राई फ्रूट्स खाने में टेस्टी होने के साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसलिए वर्क आउट से पहले ड्राई फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए।
फ्रूट स्मूदीज : किसी फल और दही को ब्लेंड करके स्मूदी तैयार की जाती है। यह प्रोटीन, कार्ब और फाइबर्स से भरपूर होती हैं। यह बॉडी को भरपूर ऊर्जा भी प्रदान करती है। इसके सेवन से थकान होने जैसी समस्या नहीं होती है और व्यक्ति पूरी तरह से ऊर्जावान रहकर अपना वर्कआउट कर सकता है।
सैंडविच : वर्कआउट करने से कम से कम आधा घंटा पहले साबुत अनाज वाली ब्रेड का सैंडविच भी खाया जा सकता है। फिलिंग के लिए आप पनीर या टमाटर, खीरा जैसी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक और प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जो वर्कआउट के लिए उचित है।
मूंग दाल का चीला : वर्कआउट से पहले कुछ भी भारी खाने से बचना चाहिए। इसलिए परांठे की बजाय मूंग दाल का चीला खा सकते हैं। लेकिन इसमें किसी प्रकार की कोई स्टफिंग नहीं होनी चाहिए। इसके साथ आप एक गिलास लस्सी या छाछ पी सकते हैं।
सेब : अगर वर्कआउट से कुछ समय पहले सेब खाया जाए तो यह भी अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि सेब में प्रचुर मात्रा में फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके वर्कआउट के परिणाम को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।
उबले अंडे : अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो उबले हुए अंडे खा सकते हैं। लेकिन अंडा तभी लाभकारी है, जब उसका पीला भाग निकालकर केवल सफेद भाग खाया जाए। दो या तीन अंडे एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त होते हैं। इसके साथ साबुत अनाज की ब्रेड से बना एक टोस्ट ले सकते हैं या फिर बिना दूध की काफी और चाय भी पी सकते हैं।
इन बातों का रखें ध्यान
– वर्कआउट के दौरान बीच-बीच में थोड़ा पानी जरूर पीते रहे। क्योंकि इस दौरान पसीने के तौर पर बॉडी से बहुत-सा पानी बाहर निकल जाता है। ऐसा होने पर आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है।
– किसी भी प्रकार के जंक फूड का सेवन वर्कआउट से पहले बिल्कुल भी न करें, क्योंकि जंक फूड खाने से आपका पेट भारी हो जाएगा और आप सही से वर्कआउट नहीं कर पाएंगे।
– यदि दोपहर में वर्कआउट करना चाहते हैं तो खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही वर्कआउट करें।
– आप उतना ही खाएं, जितनी कैलोरी आप आराम से वर्कआउट कर बर्न कर सकें।
गीता सिंह

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author