June 29, 2022

Knowledge News: राज्यसभा चुनाव का क्या है प्रोसेस, जानिए…

wp-header-logo-67.png

Knowledge News: देश के 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होगा। 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पुरी हो चुकी हैं। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) का प्रोसेस क्या है इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। बहुत कम लोगों को राज्यसभा चुनाव के प्रोसेस के बारे में पता है। तो चलिए आपको बताते हैं…
रिपोर्ट के अनुसार, राज्यसभा का गठन ब्रिटिश शासन काल के समय में किया गया था। जब उच्च सदन यानी राज्यसभा का गठन किया गया था। उस दौरान राज्यसभा को काउंसिल ऑफ स्टेट कहा जाता था। राज्यसभा में 245 सदस्य होते हैं। जिनमे 12 सदस्य राष्ट्रपति के द्वारा नामांकित होते हैं। इन्हें ‘नामित सदस्य’ कहा जाता है। अन्य सदस्यों का चुनाव होता है। राज्यसभा में सदस्य 6 वर्ष लिए चुने जाते हैं। जिनमे एक-तिहाई सदस्य हर दो वर्ष में रिटायर होते हैं।
57 सीटों पर हो रहे चुनाव
देश के 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होना है। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस 9 से 10 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। तो वहीं भारतीय जनता पार्टी 20 से अधिक सीटें जीतने में कामयाब हो सकती है। बाकी अन्य सीटें अन्य पार्टियों के पास जा सकती है। यूपी की 11 सीट, महाराष्ट्र-तमिलनाडु की 6-6 सीट, बिहार की 5 सीट, कर्नाटक, आंध्र और राजस्थान की 4-4 सीट, ओडिशा और मध्य प्रदेश की 3-3 सीट, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पंजाब और हरियाणा की 2-2, और उत्तराखंड की एक सीट पर 10 जून को चुनाव होने हैं।
क्या है चुनाव का प्रोसेस
राज्यसभा चुनाव के लिए किस राज्य में कितनी राज्यसभा सीटें खाली हैं, उसमें 1 जोड़ा जाता है। फिर उसे कुल विधानसभा सीटों की संख्या से डिवाइड (भाग) किया जाता है। इससे जो संख्या निकलकर आती है उसमें फिर 1 जोड़ दिया जाता है। उदहारण के तौर पर मान लीजिए- यदि यूपी में 11 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान होना है। इसमें 1 जोड़ा गया तो संख्या 12 हो गई। उत्तर प्रदेश में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 403 है। अब 12 को 403 से डिवाइड किया जाए तो संख्या आई 33.5833 निकल कर आई। इसे 33 माना जाएगा। अब 33 में 1 को जोड़ा जाए तो संख्या 34 हुई। यानी किसी भी उम्मीदवार को जीतने के लिए 34 वोटों की जरूरत होगी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source