June 29, 2022

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 : बैडमिंटन में हरियाणा की उन्नति हुड्डा ने जीता गोल्ड मेडल

wp-header-logo-64.png

हरियाणा के रोहतक की रहने वाली उन्नति हुड्डा (Unnati Hooda) ने वल्र्ड की चौथे नंबर की रैंकिंग वाली खिलाड़ी तसनीम मीर को हराकर गोल्ड मेडल जीता है। पंचकूला में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में महिलाओं की बैडमिंटन एकल प्रतियोगिता में उन्नति हुड्डा ने तसनीम मीर को 2-1 से मात दी है।
बता दें कि गुजरात की रहने वाली तसनीम मीर बैडमिंटन की वर्ल्ड जूनियर रैंकिंग में चौथा स्थान रखती है जबकि जूनियर रैंकिंग में उसका देश में पहला स्थान है। मंगलवार दोपहर में हुए मुकाबले में पहले सेट में तसनीम मीर ने उन्नति हुड्डा को कड़ी टक्कर दी और यह सेट 21-9 से जीत लिया। दूसरे सेट में उन्नति ने जोरदार वापसी की और इस सेट को 23-21 से अपने नाम किया।तीसरे सेट में उन्नति हुड्डा के खेल का दबदबा दिखा। उन्नति ने इस सेट में तसनीम मीर को हावी नहीं होने दिया और इस सेट को 21-12 से जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। इस स्पर्धा में तसनीम मीर को कांस्य पदक मिला जबकि हरियाणा की ही खिलाड़ी देविका सिहाग ने रजत पदक अपने नाम किया।
साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था
14 साल की उन्नति हुड्डा लगातार एक-एक करके चैंपियनशिप जीत रही है। रोहतक जिले की रहने वाली उन्नति ने महज 7 साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। उन्हें इस खेल की कोचिंग कहीं और से नहीं बल्कि उनके पिता डॉ. उपकार हुड्डा से मिली। बाद में एकेडमी ज्वाइन की और कोच प्रवेश कुमार ने उन्हें तराशा। उन्नति हुड्डा ही नहीं बल्कि उनके छोटे भाई भी उन्हीं के रास्ते पर चल रहे हैं। 11 वर्षीय जयवर्धन हुड्डा भी बैडमिंटन खेलते हैं और स्टेट चैंपियनशिप जीत चुके हैं।
उन्नति ने कहा मुकाबला टफ था
जीत के बाद बातचीत करते हुए उन्नति हुड्डा ने बताया कि यह मुकाबला बेहद टफ था। गुजरात की तसनीम मीर जबरदस्त टक्कर दे रही थी। खेल के दौरान कभी वह आगे निकल रही थी तो कभी तसनीम आगे निकल रही थी। प्रैशर बहुत था, मैंने अपना बेस्ट दिया और आखिरकार जीत हुई।उन्नति का कहना है कि उसका सपना भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊंचा करने का है। वह ओलंपिक में देश के लिए मेडल लेकर आना चाहती है। उन्नति ने अपनी जीत का श्रेय पिता उपकार हुड्डा, मां कविता हुड्डा और कोच प्रवेश कुमार को दिया। उसका कहना है कि आगामी चैंपियनशिप के लिए वह और बेहतर तैयारी करेगी।
वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे स्थान की खिलाड़ी को मात देकर गोल्ड 🥇मेडल जीतने वाली हरियाणा की बेटी @OlyHooda जी को बहुत-बहुत बधाई शुभकामनाएं।💐 pic.twitter.com/RySnH2y1OQ

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source