September 25, 2022

Health Tips: 40 के बाद रहना है फिट तो इन चीजों को अपने डेली रुटीन में करें शामिल

wp-header-logo-131.png

Health Tips: 40 साल की उम्र में ज्यादातर लोग सेटल हो चुके होते हैं और आर्थिक रूप से स्टेबल (Financially Stable) महसूस करते हैं। लेकिन ये वो उम्र भी है जब लोग रोजमर्रा के तनावों (Daily Life Stress) से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। हाई स्ट्रेस लेवल और रुके हुए लाइफ स्टाइल के साथ, लोगों को ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, गठिया से लेकर डिप्रेशन तक कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है, खासकर जब वे उम्र के 40 साल पार कर जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि उम्र के इस पड़ाव में अपना ध्यान रखें ताकि वो फिट रह सकें और बीमारियां उन्हें घेर न पाएं। यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं जिन्हें अपने डेली रुटीन में शामिल करके आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं।
संतुलित आहार लें
मोटापे, डायबिटीज और कब्ज से बचने के लिए हरी सब्जियों के साथ प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों को एक प्रॉपर पोर्शन में अपने आहार में शामिल करें।
नियमित रूप से व्यायाम करें
यह एरोबिक का मिश्रण हो सकता है जैसे चलना, टहलना, साइकिल चलाना या ज़ुम्बा को फंक्शनल ट्रेनिंग के साथ अपनी आदत में शामिल करें और सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए रोटेशन में योग भी करें। यहां तक ​​कि बाहरी गतिविधियां जैसे हाइकिंग और ट्रेक या तैराकी या नेचर वॉक और बागवानी भी एक शानदार तरीका है।
पढ़ें और ध्यान लगाएं
पढ़ना, ध्यान और संगीत हमारे मूड के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। दोस्तों के साथ बिताया गया समय खुशियों को बढ़ा सकता है। रिटायर होने की प्रतीक्षा किए बिना एक शौक विकसित करें। डिजिटल डिटॉक्स के साथ-साथ 6-7 घंटे की निर्बाध नींद सुनिश्चित करें। स्नूज़ बटन को हिट करने से पहले अपने गैजेट्स को स्विच ऑफ कर दें।
नियमित रूप से जांच कराएं
वजन, बीएमआई, बीपी, शुगर, लिपिड जैसे अपने नंबरों को अच्छी तरह से जानें। हर साल ये स्वास्थ्य जांच करवाएं, जिसमें हृदय का मूल्यांकन भी शामिल हो।
धूम्रपान और शराब से बचें
धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें क्योंकि ये कुछ समय के लिए तो राहत दे सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक इनका सेवन आपको गंभीर बीमारियों की ओर ढकेल देता है।
नोट: यहां दी गईं टिप्स और सुझाव केवल सामान्य जानकारी है और इसे एक्सपर्ट की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इन्हें शुरू करने से पहले कृप्या एक्सपर्ट से सलाह लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author