August 9, 2022

जानें मौसमी विज्ञान का चमत्कार, सर्दी में गर्मी और गर्मी में ठंडा क्यों होता है यहां का पानी

wp-header-logo-149.png

कभी आपने महसूस किया होगा कि जब गर्मी का मौसम (weather) होता है तो जमीन का पानी, नदियों और तालाबों का पानी (Ground water, water from rivers and ponds) ठंडा रहता है, लेकिन जब सर्दी आती है तो ये पानी ठंडा नहीं गर्म रहता है। ऐसा क्यों होता है। इसको लेकर अलग अलग दावे हैं। कोई कहता है कि जो पानी जमीन के अंदर रहता है। यानी भूजल पर, ठंड में गर्म और गर्मी में ठंडा (Cold Water and Hot Water) रहता है।

जमीन के अंदर का पानी क्यों गर्म और ठंडा होता है
जमीन के अंदर पानी पर मौसम का कई प्रभाव नहीं पड़ता है जिसकी वजह से इस पर कोई असर नहीं होता है। जमीन के नीचे के पानी का तापमान हमेशा एक समान रहता है। इसका बाहरी वातावरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। फिर क्या कारण है जो हमें गर्म और ठंडे पानी का एहसास कराता है। दरअसल, सर्दी के मौसम में वातावरण का तापमान बहुत कम हो जाता है। जबकि जमीन के नीचे का पानी वही रहता है। यानी इसके तापमान में कोई बदलाव नहीं होता है।

वहीं सर्दियों में बाहरी तापमान में शरीर का तापमान जमीन के अंदर के पानी से कम हो जाता है। जब पानी जमीन से बाहर आता है, तो उसे छूने पर पानी गर्म महसूस होता है। इसी तरह गर्मियों में उल्टा हो जाता है। गर्मियों में शरीर का तापमान जमीन के अंदर मौजूद पानी से काफी ज्यादा होता है। इस वजह से जब जमीन से पानी निकलता है तो हमें ठंड का अहसास होता है।

नदियों और तालाबों के गर्म और ठंडा रहना का रहस्य
वहीं गर्मी और सर्दी में नदियों और तालाबों के पानी की बात करें तो यहां पर तालाबों का पानी ठंडा और गुनगुना होता है। विज्ञान मानता है कि पृथ्वी के अंदर सतह पर गर्म लावा मौजूद है। ऐसे में जब लावा के ऊपर से पानी निकलता है तो वह गर्म हो जाता है। कहते हैं कि देश के कई राज्यों में जमीन में से गर्म पानी हमेशा निकलता रहता है। गर्मी के मौसम में बाहर का तापमान अधिक रहता है, जबकि जमीन के नीचे मौजूद पानी का तापमान वही रहता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author