September 25, 2022

Women's Day special : मदर इंडिया और नीरजा से लेकर गंगूबाई तक, वो बेहतरीन फिल्में जो बनी नारी शक्ति की मिसाल

wp-header-logo-128.png

हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2022) 8 मार्च को मनाया जाता है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि महिलाऐं समाज में कितनी महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं ऐसे में इस दिन उन्हें खास फील कराना बहुत जरुरी है। बॉलीवुड की बात करें तो फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो महिलाओं की ताकत और उनकी जरुरत को लेकर जागरूकता फैलाती है। महिलाऐं हर दिन अपने समाज में, अपने घर और परिवार में अनगिनत योगदान देती है। लेकिन कभी-कभी कुछ लोग इसकी पहचान नहीं करते हैं और उनकी मूल्यवान उपस्थिति को हल्के में लेते हैं। तो आइए इस खास मौके पर एक नजर डालते हैं कुछ ऐसी फिल्मों पर जो असल में वुमनिया का जश्न मनाती हैं और इन फिल्मों को देख हर महिला में एक अलग एनर्जी आ जाएगी ।
मदर इंडिया (Mother India)
वुमनिया की शुरुआत बॉलीवुड में बहुत पहले से हो चुकी है। नारी शक्ति की मिशाल कायम करती है 1957 की ‘मदर इंडिया’। इस फिल्म में राधा (नरगिस) की यात्रा को दर्शाती है जो अपने बच्चों की परवरिश करती है और फिर उनमें से एक के खिलाफ न्याय के लिए खड़ी होती है।

नीरजा (Neerja)
सोनम कपूर (Sonam Kapoor) स्टारर यह फिल्म नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है। नीरजा पैन एम फ्लाइट 73 में एक फ्लाइट अटेंडेंट है जो विमान के अपहरण के समय यात्रियों पर हमला करने से आतंकवादियों को रोकने के लिए अपनी जान जोखिम में डालती है।

इंग्लिश विंग्लिश (English Vinglish)
आज भले ही श्रीदेवी (Sridevi) इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उन्होंने ‘नारी शक्ति’ को बढ़ावा देने की बात हमेशा करती रही हैं। इस बात को उन्होंने अपनी फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ में बखूबी दर्शाया है। परिवार गृहिणी की उपेक्षा करते हैं और यह फिल्म इस कहानी को बखूबी बयां करती है और अभिनेत्री का अभिनय कहानी को पूर्णता को सही ठहराता है।

क्वीन (queen)
कंगना रनौत (Kangana Ranaut) स्टारर यह फिल्म वास्तव में मनोरंजक तरीके से कई रूढ़ियों को तोड़ा है। कंगना रनौत की यह फिल्म उस पुरुष के लिए तमांचा है जो मानते हैं कि महिलाओं को जीने के लिए उनके समर्थन की जरूरत है। फिल्म में कई कॉमेडी सीन्स हैं और कंगना की जबरदस्त एक्टिंग फिल्म को हिट करती है।

गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi)
हाल ही में रिलीज हुई संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की इस फिल्म में आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने अपने करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस दी है। फिल्म में एक मासूम गंगूबाई की यात्रा को दर्शाया गया है, जो एक बहुत प्रसिद्ध आइकन बन जाती है। फिल्म वुमनिया को सेलेब्रेट करने के लिए बेस्ट है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author