June 26, 2022

देश के पहले पीएम से लेकर नरेंद्र मोदी तक कैसा रहा लता मंगेशकर का रिश्ता, किसी के निकले आंसू तो किसी ने अचानक दीदी को कर दिया था फोन

wp-header-logo-125.png

देश की सबसे पुरानी आवाज रविवार को दुनिया को अलविदा कह गई। महान गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Death) का 92 साल की उम्र ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospita) में निधन हो गया। वे पिछले दिनों कोरोना संक्रमित पाई गई थीं। उनके जाने के बाद बॉलीवुड ही नहीं हर क्षेत्र में शोक की लहर है। लता दीदी का रिश्ता सिर्फ फिल्म स्टार्स या क्रिकेटर ही नहीं बल्कि देश के बड़े से बड़े वीवीआई तक खास रिश्ता रहा है।

लता मंगेशकर के निधन पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने याद किया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के पहले प्रधानंत्री जवाहरलाल नेहरू के वक्त भी लता दीदी बॉलीवुड में सक्रिय थी और लाखों लोगों पर उनकी आवाज का जादू था। कहते हैं कि एक जब लता मंगेशकर ने ऐ मेरे वतन के लोगों… गाना गाया था तो इस गाने को सुन जवाहर लाल नेहरू बहुत भावुक हुए थे और इतना ही नहीं उनकी आंखों से आंसू भी निकलने लगे थे।

वहीं देश के आयरन लैडी कहे जाने वालीं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपना काफिला सिर्फ लता दीदी की अपील कर धीमा करवा दिया था। एक दिन जब प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का काफिला लताजी के घर के सामने निकला तो मैंने देखा कि दीदी कैमरा लेकर बालकनी की ओर दौड़ी और जल्दबाजी में फोटो लेने लगी। तभी किसी ने इंदिरा जी को इशारे से कहा कि लता आपकी फोटो खिंचना चाहती हैं। इस दौरान इंदिरा गांधी ने अपने काफिले की रफ्तार धीमी कर दीदी का अभिवादन किया।

दरअसल, सितंबर 2019 में प्रसारित कार्यक्रम मन की बात में पीएम मोदी ने बताया था कि कुछ दिन पहले उनकी लता मंगेशकर जी से फोन पर बातचीत हुई।इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लता दीदी से अपनी बातचीत की रिकॉर्डिंग भी सुनाई थी। लता दीदी को फोन करते हुए पीएम मोदी कहते हैं, लता दीदी प्रणाम, मैं नरेंद्र मोदी बोल रहा हूं। मैंने फोन किया क्योंकि इस बार आपके जन्मदिन पर विमान यात्रा पर रहूंगा। इसलिए इससे पहले कि मैं सोचता, मैं आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं… आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे, आपका आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे। बस आपको प्रार्थना और सलाम करने के लिए मैंने आपको अमेरिका जाने से पहले बुलाया है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source