February 7, 2023

IND VS SL: टी20 सीरीज जीतने के लिए हार्दिक को करना होगा ये काम, वरना पहली बार श्रीलंका से होगी भारत की हार

wp-header-logo-101.png

टीम इंडिया (Team India) इस वक्त श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच (IND vs SL) आज राजकोट में खेला जाएगा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम जीत दर्ज करने में सफल रही थी। दासुन शनाका (Dasun Shanaka) की कप्तानी में श्रीलंकाई टीम ने पुणे में दूसरा टी20 मैच जीतकर शानदार वापसी की। भारत के सीनियर खिलाड़ी जहां टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं, वहीं युवा टीम हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के नेतृत्व में खेल रही है। जैसा कि कप्तान पंड्या श्रृंखला में कई बार ओवर कॉंफिडेंट में दिखे। उन्हें पिछले मैच में 5 बड़ी गलतियों को दूर करना होगा, अन्यथा श्रीलंका भारत में पहली बार टी20 द्विपक्षीय श्रृंखला जीतने में सफल हो सकता है। पंड्या ने बतौर कप्तान अब तक एक भी टी20 सीरीज (T20 series) नहीं गंवाई है। आइए जानेें क्या है वे गलतियां
1. ग्राउंड रिकॉर्ड के लिए हार्दिक पांड्या को जाना होगा
ग्राउंड रिकॉर्ड के लिए हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को जाना होगा। टीम इंडिया ने मुंबई में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की। पंड्या ने तब कहा था कि अगर हम टॉस जीतते तो भी पहले बल्लेबाजी करते। जबकि वानखेड़े में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को ज्यादा सफलता मिली है। वहीं, पुणे में रिकॉर्ड के विपरीत हार्दिक ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और टीम हार गई। ऐसे में उन्हें तीसरे मैच (third match) में इन गलतियों से बचना होगा।
2. स्पिनरों के लिए गेंदबाजी आसान नहीं होती
पहले मैच में उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (left-arm spinner) को पारी का 20वां ओवर फेंका, जब उनके पास खुद एक ओवर बचा था और उन्होंने अच्छी गेंदबाजी करते हुए भी एक ओवर नहीं फेंका। धुंध भरी जमीन पर स्पिनरों के लिए गेंदबाजी आसान नहीं होती। हालांकि भारत को मैच जिताने में जरूर कामयाबी मिली।
3. हार्दिक को टीम में बहुत ज्यादा बदलाव से बचना होगा
पहले टी20 के बाद दूसरे टी20 में 2 बदलाव किए गए। हालांकि, संजू सैमसन (Sanju Samson) चोट के कारण बाहर हो गए। उनकी जगह राहुल त्रिपाठी को मौका मिला है। साथ ही तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की जगह अर्शदीप सिंह को उतारा। हर्षल काफी देर बाद मैच खेल रहे थे। ऐसे में उन्हें लगातार कम से कम दो मैचों में मौका देना जरूरी था। पहले टी20 में भी उन्होंने 2 विकेट लिए थे। दूसरी तरफ अर्शदीप (Arshdeep) लंबे समय बाद खेलना काफी महंगा साबित हुआ।
4. हार्दिक को एंकर की भूमिका निभानी होगी
आईपीएल 2022 में पंड्या ने बेहतर एंकर की भूमिका निभाई। युवा टीम श्रीलंका के खिलाफ उतर रही है। उन्हें यहां भी वैसी ही भूमिका निभानी है। दूसरे टी20 में अगर विकेट बचे होते तो भारतीय टीम मैच जीत सकती थी। सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल ने टीम को लगभग लक्ष्य तक पहुंचा दिया।
5. बदलाव से बचना होगा
दूसरे टी20 की बात करें तो कप्तान पंड्या (Captain Pandya) ने पहले 6 ओवर में 5 गेंदबाजों को आजमाया। यानी उन्हें पावरप्ले में किसी गेंदबाज पर भरोसा नहीं था। उन्हें बड़े मैचों में इस तरह के बदलाव से बचना होगा। मैच के बाद कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कहा कि युवा खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के बाद भी हमें उन पर भरोसा रहेगा। ऐसे में तीसरे मैच में प्लेइंग-11 में बदलाव की उम्मीद कम ही है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author