February 6, 2023

Drinking Warm Water: जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीना बनेगा मुश्किलों की वजह, इन समस्याओं से रहेंगे परेशान

wp-header-logo-73.png

Diadvantages Of Drinking Warm Water: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी पीना पसंद करते हैं। गर्म पानी पीने के बहुत से फायदे भी होते हैं, जैसे कि- वजन कम करना, गले की खराश और पेट से संबंधित किसी भी समस्‍या को कम करना आदि। कई फिटनेस एक्‍सपर्ट्स भी गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी पीने से शरीर की ब्‍लड वैसल्‍स फैलती है और ब्‍लड सर्कुलेशन भी सुधरता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गर्म पानी का बहुत ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वैज्ञानिकों की मानें तो ज्यादा गर्म पानी पीने से सेहत को नुकसान होता है और आप कई गंभीर समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गर्म पानी के ज्यादा सेवन से शरीर को कौन सी बीमारियां घेरेंगी:-
गला जलने का खतरा
ज्यादा गर्म पानी पीने से गले में अंदरुनी जलन हो सकती है, तेज गर्म पानी पीने से लैरींगोफैरिंक्‍स एडिमा (laryngopharynx edema) हो सकता है। इस समस्‍या में रेस्पिरेटरी ट्रेक्‍ट बिगड़ सकता है और सांस लेने में समस्‍या आ सकती है। जब गर्म पानी स्किन के संपर्क में आता है तो गर्मी से मांसपेशियां क्षतिग्रस्‍त हो जाती हैं। ज्यादा गर्म पानी से गले में अंदरूनी चोट लग सकती है।
पानी में होंगे दूषित पदार्थ
एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि गर्म पानी में दूषित पदार्थ हो सकते हैं। गर्म पानी करने वाले बॉयलर और टैंक में मैटेलिक पार्ट होते हैं जो पानी को दूषित कर सकते हैं। ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी में ये दूषित पदार्थ ज्यादा तेजी से घुल सकते हैं।
पेट में बढ़ सकती है गर्मी
अधिक गर्म पानी पीने से कई बार पेट में गर्मी बढ़ती है। पेट में गर्मी होने से मुं‍ह और पेट में छाले हो जाते हैं। सर्दियों के मौसम में गर्म पानी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। अगर आपको गर्म पानी पीना ही है तो आप उसे गुनगुना करके पी सकते हैं, गर्म पानी पीने के कई लाभ हैं। लेकिन इसके नुकसान को भी आपको नहीं भुलना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author