January 31, 2023

Cricketers Birthday: एक ही तारीख को जन्मदिन मना रहे टीम इंडिया के ये 5 स्टार खिलाड़ी, देखें कौन-कौन है शामिल

wp-header-logo-76.png

दिसंबर का महीना भारतीय क्रिकेट (Indian cricket) के लिए बेहद खास है। 5 तारीख को शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अपना जन्मदिन मनाया। 12 दिसंबर को युवराज सिंह का जन्मदिन (Yuvraj Singh’s birthday) दिन है। जबकि आज यानी 6 दिसंबर को टीम इंडिया के 5 क्रिकेटर अपना जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं। आपको जानकर हैरानी हो रही होगी लेकिन यह बात सच है। टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह , बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इनके अलावा भारतीय क्रिकेट (Indian cricket) में अहम योगदान देने वाले दिग्गज खिलाड़ी आरपी सिंह और घरेलू क्रिकेट में धमाल मचा रहे करुण नायर का आज बर्थडे है। यह सभी खिलाड़ी अपने करियर में तमाम उपलब्धियां हासिल (achievements in their career) कर चुके हैं।
रवींद्र जडेजा
टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) आज 34 साल के हो गए। क्रिकेट के मैदान पर रवींद्र जडेजा को ‘सर रविंद्र जडेजा’ (Sir Ravindra Jadeja) के नाम से भी जाना जाता है। जडेजा का जन्म 6 दिसंबर को सौराष्ट्र (Saurashtra) में हुआ था। वहीं जेडेजा के क्रिकेट करियर की बात करे तो उन्होंने साल 2009 में अपना डेब्यू किया था और जडेजा ने अब तक 171 वनडे मुकाबलों में 32.62 की औसत के साथ 2447 रन बनाए हैं। वहीं अपने गेंदबाजी से 189 विकेट भी चटकाए है। इसके अलावा उनके टेस्ट करियर (Test career) की बात करे तो उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में 36.56 की औसत से 2523 रन बनाए है और 242 विकेट भी अपने नाम किए है। वहीं टी20 में जडेजा ने 64 मैचों में 457 रन है और 51 विकेट (51 wickets) भी अपने नाम किए है।

जसप्रीत बुमराह
टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इस समय अपनी चोट के चलते टीम से बाहर चल रहे है। बता दें कि जसप्रीत आज यानी 6 दिसंबर को पूरे 28 साल के हो गए। बुमराह भारतीय टीम की बोलिंग के रीठ की हड्डी माने जाते है। बुमराह टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करते है।खास कर डेथ ओवर्स में उनकी सटीक यॉर्कर लेंथ की गेंद (yorker length ball) का हर कोई दीवाना है। टेस्ट में बुमराह की औसत 20.33 की है। बुमराह ने टेस्ट में धमाकेदार अंदाज में शुरुआत की थी। उन्होंने पहले 14 टेस्ट में 68 विकेट लिए थे। वनेड में बुमराह (Bumrah) की इकॉनमी 4.65 है।

श्रेयस अय्यर
भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) आज 28 साल के हो गए हैं। तीनों प्रारूपों में अय्यर के वनडे के आंकड़े प्रभावशाली हैं। उन्होंने टीम इंडिया (Team India) के लिए सिर्फ पांच टेस्ट मैच खेले हैं और उसमें उन्होंने 46.88 की औसत से 422 रन बनाए हैं। वहीं वनडे में उन्होंने 37 मैचों में 48.52 की शानदार औसत से 1452 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 49 टी20 मैचों (T20 matches) में 30.67 की औसत से 1043 रन बनाए हैं।

करुण नायर
आज भारतीय बल्लेबाज करुण नायर (Karun Nair) का जन्मदिन भी है। वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) के बाद टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। नायर टीम को भारत के लिए खेलने का ज्यादा मौका नहीं दिया गया। हालांकि, नायर ने 6 टेस्ट में 62.33 की शानदार औसत से 374 रन बनाए हैं। वहीं, उन्होंने दो वनडे (two ODIs) भी खेले हैं और उसमें उन्होंने सिर्फ 46 रन बनाए हैं।

आरपी सिंह
भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज आरपी सिंह (RP Singh) ने भी टीम इंडिया (Team India) के लिए शानदार काम किया। आरपी ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था और इसी मैच में उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला था। आरपी ने टीम इंडिया के लिए 14 टेस्ट मैच खेले हैं और उसमें 40 विकेट लिए हैं, जबकि 58 वनडे में उन्होंने 69 विकेट लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय (T20 Internationals) मैचों में 15 विकेट लिए हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author