February 7, 2023

Cricket Fact: 5 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने अपने करियर में कभी नहीं डाली नो बॉल, लिस्ट देख नहीं होगा विश्वास

wp-header-logo-83.png

क्रिकेट के खेल (game of cricket) में सभी खिलाड़ी अपनी टीम को मैच जिताने के लिए अपना 100% देते हैं। चाहे बॉलिंग हो या बैटिंग। लेकिन क्रिकेट के खेल में जरा सी चूक खिलाड़ी को विलेन (player a villain) बना देती है, चाहे वह बल्लेबाज हो या गेंदबाज। इसी क्रम में अगर गेंदबाज की बात करें तो मैच के दौरान अगर कोई गेंदबाज नो बॉल (no ball) फेंकता है तो उसका नुकसान टीम को झेलना पड़ता है। हर गेंदबाज अपने क्रिकेट करियर (cricket career) के दौरान कभी न कभी नो बॉल फेंकता है, हालांकि कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने पूरे क्रिकेट करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी है। आज हम इस उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान एक भी नो बॉल नहीं फेंकी है। इस लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी (Indian player) भी शामिल है।
इयान बॉथम
इंग्लैंड के इयान बॉथम (Ian Botham) को क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। इस ऑलराउंडर ने अपने करियर के दौरान कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 102 टेस्ट और 116 वनडे खेले। बॉथम (Botham) ने 102 टेस्ट में 383 विकेट और 116 वनडे में 145 विकेट लिए।
लांस गिब्स
वेस्टइंडीज के लांस गिब्स (Lance Gibbs) टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं। इस स्पिनर ने अपने करियर में 79 टेस्ट मैच खेले। हालांकि गिब्स का वनडे करियर ज्यादा लंबा नहीं चला। उन्होंने केवल 3 वनडे खेले। वेस्टइंडीज के इस स्पिनर ने अपने करियर के दौरान कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी।
डेनिस लिली
ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली (Dennis Lillee) का नाम भी उन गेंदबाजों में शामिल है जिन्होंने अपने करियर में कभी नो बॉल नहीं फेंकी। इस कंगारू तेज गेंदबाज ने अपने करियर में 70 टेस्ट मैच खेले, लेकिन कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी। उन्होंने अपना टेस्ट 1971 में खेला था, जबकि आखिरी टेस्ट मैच (Test match) 1984 में खेला था
कपिल देव
कपिल देव (Kapil Dev) अपने दौर के बेहतरीन ऑलराउंडर थे। उन्होंने साल 1978 में डेब्यू किया था, जबकि आखिरी मैच साल 1994 में खेला था। इस दौरान कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 का क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup) जीता था। इस भारतीय दिग्गज ने अपने लंबे करियर के दौरान कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी। कपिल ने 131 टेस्ट में 434 विकेट लिए, जबकि 225 वनडे में 253 खिलाड़ियों को आउट किया।
इमरान खान
पूर्व दिग्गज पाकिस्तानी ऑलराउंडर इमरान खान (Imran Khan) ने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को 1992 का वर्ल्ड कप जिताया था। उन्होंने अपने करियर में 88 टेस्ट और 175 एकदिवसीय मैच खेले, लेकिन अपने करियर के दौरान कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी। जहां इमरान खान (Imran Khan) ने टेस्ट में 22.81 की औसत से 362 विकेट लिए, वहीं वनडे में उन्होंने 26.62 की औसत से 182 खिलाड़ियों को आउट किया।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author