January 29, 2023

Cardiac Arrest: जयमाला के समय अचानक हुई दुल्हन की मौत! जानें हार्ट अटैक के कारण और लक्षण

wp-header-logo-70.png

Causes of Cardiac Arrest: हाल ही में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखनऊ (Lucknow) से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है, दरअसल 21 साल की उम्र में एक दुल्हन की शादी वाले दिन ही मौत हो गई। शादी की खुशियों में मातम का माहौल तब पसर गया जब मंच पर जयमाला माला के दौरान दुल्हन चक्कर खाकर गिर गई और दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि यह घटना शनिवार को लखनऊ के बाहरी इलाके मलिहाबाद के भदवाना गांव में हुई।
मलिहाबाद स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) सुभाष चंद्र सरोज ने बताया कि उन्हें सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से घटना के बारे में पता चला और बाद में एक टीम को जांच के लिए गांव भेजा गया था। एसएचओ ने कहा, “जानकारी के मुताबिक, भदवाना गांव के राजपाल की बेटी शिवांगी की शादी हो रही थी। दुल्हन मंच पर पहुंची और दूल्हे को वरमाला पहनाई। कुछ ही सेकंड बाद, वह मंच पर गिर गई, जिससे मेहमानों में अफरा-तफरी मच गई।” शिवांगी को हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां से उसे ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई थी।
हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के क्या कारण हैं? (causes of heart attack and cardiac arrest)
भारत में आये दिन हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के कारण किसी न किसी की मौत की खबर सामने आती रहती है। आजकल के समय में दुनियाभर में ह्रदय संबंधी बीमारियों के चलते कई लोग अपनी जान गंवा रहे हैं और यह आंकड़ा कम होने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल का दौरा या कार्डियक अरेस्ट का सबसे आम कारण कोरोनरी हृदय रोग (coronary heart disease) है। कुछ समय के बाद, रक्त वाहिकाएं (blood vessels) संकीर्ण हो जाती हैं। संकुचन काफी गंभीर हो जाता है, जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह (Blood Flow) कम हो जाता है या इसे पूरी तरह से अवरुद्ध कर देता है।
कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के लक्षण (Symptoms of cardiac arrest)
पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कार्डियक अरेस्ट के अलग-अलग संकेत और लक्षण होते हैं। बात महिलाओं की करें तो उन में बहुत ही आम से लक्षण होते हैं, जो अपच या गैस के समान होते हैं। जबकि पुरुषों में ज्यादा मजबूत संकेत दिखते हैं। कार्डिएक अरेस्ट के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:-
– सीने में दर्द
– छाती पर भारीपन और दबाव
– मतली, अपच और नाराजगी की भावना
– पेट में दर्द
– सांस फूलना और सांस लेने में तकलीफ होना
– ठंडा पसीना
– अचानक थकान महसूस होना।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author