December 5, 2022

Remedies for Chicken Skin: सर्दियों में बढ़ता है केराटोसिस पिरालिस का खतरा, जानें बचाव के घरेलू उपाय

wp-header-logo-107.png

Home remedies to treat Keratosis Pilaris: केराटोसिस पिरालिस (चिकन स्किन) का निर्माण केराटिन के कारण होता है, जो स्किन के पोर्स को बंद कर देता है। इस कारण स्किन पर छोटे-छोटे दाने आ जाते हैं, जो बिल्कुल मुंहासों (Home Remedies For Acne) जैसे लगते हैं। केराटोसिस पिलारिस ज्यादातर बाहों, पीठ और कभी-कभी जांघ पर होता है। यह दिखने में लाल, भूरे और पीले रंग के होते हैं। केराटोसिस पिलारिस कोई मौसमी समस्या (Seasonal Health Issues) नहीं होती है, लेकिन यह आमतौर पर शुष्क या ठंडे परिस्थितियों में होते हैं। सर्दियों में केराटोसिस पिलारिस (Tips For Keratosis Pilaris) होने का खतरा ज्यादा होता है क्योंकि ठंड के मौसम (Winter Season) में नमी की कमी हो जाती है। कुछ रोगियों को यह एलर्जी के कारण स्प्रिंग सीजन और गर्मियों (Winter Special Skin Care Routine) में भी हो जाता है।
केराटोसिस पिलारिस के लक्षण (Symptoms of Keratosis Pilaris)
ड्राई स्किन, गांठ, गुलाबी या लाल रंग की गांठ, खुजली आदि। बता दें कि स्किन कलर के आधार पर हर व्यक्ति में गांठ का रंग अलग-अलग होता है।
स्किन को करें एक्सफोलिएट (Exfoliate the skin)
केराटोसिस पिलारिस को कम करने और इस स्थिति को रोकने के लिए आवश्यक है कि आप स्किन को डेली एक्सफोलिएट करें। इसके लिए आप माइल्ड केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है।
स्किन को हाइड्रेट रखें (Keep Skin Hydrated)
केराटोसिस पिलारिस को कम करने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना सबसे अच्छा है। आप लैक्टिक एसिड का उपयोग करके स्किन का टर्नओवर बढ़ा सकते हैं, जो स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है।
इन चीजों का रखें ख्याल (Take Care of these things)
केराटोसिस पिलारिस को कम करने के लिए आप उन क्रीमों का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें समान मात्रा में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, लैक्टिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड होता है। ये सभी कंपाउंड्स मिलकर स्किन को लूज करते हैं और डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) को बाहर निकालते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author