December 3, 2022

Knowledge News : ट्रेन में एक-दो नहीं, 11 तरह से बजाए जाते हैं हॉर्न, जानिए सबका मतलब

wp-header-logo-103.png

ट्रेन (Train) में सफर तो हर किसी ने किया होगा। हम आपको ट्रेन से जुड़ी पहले भी बहुत सी बातों के बारे में अपनी खबर के जरिए बता चुके हैं। ट्रेन में बच्चों के साथ सफर करने पर महिलाओं को क्या अधिकार मिलते हैं, ट्रेन की पटरी पर जंग क्यों नहीं लगता और भी बहुत कुछ जानकारियां साझा की। इसी कड़ी में आज हम एक दिलचस्प जानकारी को साझा कर रहे हैं। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि ट्रेन में सफर करते समय आपको अलग तरह के हॉर्न सुनाई देते हैं। अगर आपने इस पर ध्यान दिया होगा, लेकिन क्या पता है कि ट्रेन ड्राइवर कितनी तरह के हॉर्न बजाते हैं और हॉर्न बजाने के तरीके के पीछे की क्या वजह होती है। अगर आपने इस पर ध्यान नहीं दिया तो चलिए बताते हैं कि ट्रेन ड्राइवर कितनी तरह के हॉर्न बजाते हैं और इसके पीछे की क्या वजह होती है। दरअसल, ट्रेन ड्राइवर एक या फिर दो नहीं बल्कि लगभग 11 तरीके से हॉर्न (Horn) बजाते हैं। नीचे पढ़िये प्रत्येक हॉर्न बजाने का तरीका और इसके पीछे की वजह…
पहला छोटा हॉर्न : जब ट्रेन का ड्राइवर एक छोटा हॉर्न बजाता है तो उसका मतलब होता है कि ड्राइवर ट्रेन को धुलाई और सफाई के लिए यार्ड में ले जा रहा है ताकि उसे अगली यात्रा के लिए तैयार कर सके।
दो छोटे हॉर्न : अगर ट्रेन ड्राइवर दो बार छोटे-छोटे हॉर्न बजाता है, तो इसका साफ मतलब है कि वो गार्ड से ट्रेन को रवाना करने के लिए सिग्नल मांग रहा है।
तीन छोटे हॉर्न : तीन छोटे हॉर्न का मतलब होता है कि किसी वजह से ड्राइवर ने इंजन पर से अपना नियंत्रण खो दिया है। यह गार्ड के लिए संकेत होता कि वो तुरंत ट्रेन के वेक्यूम ब्रेक खींचे। वैसे बता दें कि इस तरह के मौके कम ही आते हैं।
चार छोटे हॉर्न : जब ट्रेन में कोई तकनीकी समस्या आ जाती है तो ट्रेन ड्राइवर 4 बार छोटे-छोटे हॉर्न बजाता है। उस समय इसका मतलब ये भी है कि इंजन आगे की तरह जाने की स्थिति में नहीं है।
लगातार बजने वाला हॉर्न : अगर कोई ट्रेन का ड्राइवर लगातार हॉर्न बजाता जा रहा है, तो उस समय वह यात्रियों को यह संकेत दे रहा होता है कि गाड़ी अगले स्टेशन पर बिना रुके चली जाएगी।
एक लंबा और एक छोटा हॉर्न : अगर ट्रेन ड्राइवर एक बार लंबा और फिर एक बार छोटा हॉर्न बजाता है, तो यह ट्रेन गार्ड के लिए सिग्नल होता है कि वह ब्रेक पाइप सिस्टम को सेट करे ताकि ट्रेन को आगे बढ़ाया जा सके।
दो लंबे और दो छोटे हॉर्न : अगर ट्रेन ड्राइवर दो लंबे और दो छोटे हॉर्न बजाता है, तो इसका मतलब है कि वह गार्ड को इंजन का कंट्रोल लेने के लिए अपने पास बुला रहा है।
दो हॉर्न के साथ दो ठहराव : जब कोई ट्रेन किसी रेलवे क्रॉसिंग (Crossing) से निकलने वाली होती है, तो उस समय वहां से गुजरने वाले लोगों को अलर्ट करने के लिए इस तरह के हॉर्न का इस्तेमाल किया जाता है।
दो लंबे और छोटे हॉर्न : जब ट्रेन ट्रैक (पटरी चेंज) बदलने वाली होती है उस दौरान ड्राइवर इस तरह के हॉर्न को बजाता है।
दो छोटे और एक लंबा हॉर्न : अगर कभी कोई ट्रेन का ड्राइवर इस तरह से हॉर्न बजा रहा है, तो यह दो तरह की संभावनाओं की ओर इशारा करता है। एक ये कि किसी यात्री ने चेन खींची है या फिर गार्ड ने वेक्यूम ब्रेक लगाई है।
6 बार छोटे हॉर्न : अगर ट्रेन का ड्राइवर लगातार 6 बार छोटे-छोटे हॉर्न बजा रहा है तो यह अच्छे संकेत नहीं है क्योंकि इसके मायने हैं कि ट्रेन किसी खतरनाक स्थिति में फंस चुकी है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author