December 5, 2022

IND vs ZIM: भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रनों से रौंदा, सेमीफाइनल में अब इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

wp-header-logo-114.png

खेल: भारत और जिम्बाब्वे के बीच ये सुपर-12 के ग्रुप-2 का आखिरी मैच है। भारतीय टीम ने ग्रुप में अब तक अपने 4 में से तीन मैच जीते हैं। इस दौरान पाकिस्तान, नीदरलैंड और बांग्लादेश को हराया है। जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही हार मिली है। वहीं दूसरी ओर जिम्बाब्वे टीम पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। बता दें कि जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में भारतीय टीम एक बदलाव के साथ उतरी है। टीम ने दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को मौका दिया है।
मालूम हो कि भारत के लिए ये मुकाबला जीतना जरूरी होने वाला था, लेकिन नीदरलैंड ने एडिलेड में दक्षिण अफ्रीका को 13 रन से उलटफेर करते हुए उसे टी20 विश्व कप से बाहर कर दिया, जिससे भारत ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। हालांकि अभी भी भारत के लिए ये मैच अहम होने वाला है। क्योंकि पाकिस्तान ने अपना आखिरी लीग मैच जीत लिया और वह प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गया है, ऐसे में प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंचने के लिए भारत को ये मैच जीतना जरूरी है।
Ind vs Zim T20 World Cup Live Update:
*टीम इंडिया की अब सेमीफाइनल में इंग्लैंड से टक्कर होगी। ये नॉक आउट मैच होगा। अगर भारत इसमें हारा तो टी20 वर्ल्ड कप 2022 से उसकी छुट्टी हो जाएगी।
* टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 71 रन से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। अक्षर पटेल ने टीम के लिए मैच का आखिरी विकेट लिया।
* अश्विन ने एक ही ओवर में दो विकेट ले लिए हैं। पहले ओवर में रन देने के बाद अश्विन ने अच्छी वापसी की और 4 ओवर के अपने स्पेल में 22 रन देकर 3 विकेट लिए।
*अश्विन ने एक ही ओवर में झटके 2 विकेट , जिम्बाब्वे के 8 बल्लेबाज आउट
* अक्षर पटेल और अश्विन दोनों ही जिम्बाब्वे के रडार पर हैं। दोनों स्पिनर्स ने अभी 4 ओवर डाले हैं और इनमें 46 रन आ चुके है।

* आक्रमक खेल रहे रेयान बर्ल हुए आउट, भारत को मिली छठी सफलता
*11 ओवर हो चुके हैं। जिम्बाब्वे के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों को निशाना बनाना रहे हैं। पहले अश्विन के ओवर में राजा और बर्ल ने मिलकर 12 रन बनाए और फिर अक्षर के ओवर में 16 रन ठोक दिए। जिम्बाब्वे का स्कोर 75/5 है।
*जिम्बाब्वे का पांच विकेट गिरने के साथ ही अब आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है. शमी को दूसरी सफलता मिली है। उन्होंने अब तक तीन ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट लिए हैं. जिम्बाब्वे का स्कोर 8 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 39 रन है।
* हार्दिक पंड्या के नाम भी अब एक विकेट हो गया है। पंड्या ने क्रेग एर्विन को आउट किया. जिम्बाब्वे की हालत बेहद खराब हो गई है। 31 रन पर उसके चार बल्लेबाज अब तक पवेलियन लौट चुके हैं।
* शमी ने पावरप्ले की आखिरी गेंद पर विलियम्स को आउट कर दिया. खतरनाक दिख रहे विलियम्स ने 18 गेंद पर 11 रन बनाए. 6 ओवर के बाद जिम्बाब्वे का स्कोर 28 रन पर 3 विकेट है।
* बल्ले के बाद गेंद से भी भारतीय खिलाड़ियों ने बरपाया कहर, पावरप्ले में ही जिम्बाब्वे के गिरे 3 विकेट
* अर्शदीप सिंह ने अपने दूसरे ओवर में सिर्फ 6 रन दिए। सीन विलियम्स और क्रेग इर्विन 4-4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।
* टीम इंडिया के बॉलर्स ने जिम्बाब्वे पर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। भुवनेश्वर कुमार के बाद अब अर्शदीप सिंह ने जिम्बाब्वे को झटका दिया है। रेगिस चकाबवा बिना खाता खोले हुए आउट हो गए हैं और जिम्बाब्वे का स्कोर 1.4 ओवर में 2/2 हो गया है।
* दो विकेट गिरने के बाद जिम्बाब्वे की पारी संभालने के लिए क्रेग इर्विन के साथ सीन विलियमसन क्रीज पर मौजूद हैं।
* भुवनेश्वर कुमार ने पहली गेंद पर ही भारत को सफलता दिला दी है। उन्होंने वेस्ले मधवीरे को विराट को हाथों कैच करवाया।
* भारतीय पारी 186-5 (20 Ov)
* आखिरी ओवर में दो छक्कों और एक चौके के साथ भारत ने कुल 21 रन बटोरे, इस दौरान सूर्या ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया।
* सूर्यकुमार यादव एक ऐसी पारी खेल रहे हैं, जिसे देखने का अपना मज़ा है। उनके हर शॉट उनकी काबिलियत को दर्शा रहे हैं। जब से सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए हैं, मैच की पूरी दशा और दिशा बदल गई है। भारत का स्कोर 18 ओवर में 152 तक पहुंच गया है।

* टीम इंडिया के लिए सूर्यकुमार यादव एक बार फिर संकटमोचक बनकर सामने आए हैं और मैच को फिर भारत के पक्ष में करते हुए दिख रहे हैं। टीम इंडिया ने 101 के स्कोर पर चार विकेट गंवा दिए थे, सूर्यकुमार यादव यहां अपने इशारों पर जिम्बाब्वे के बॉलर्स को नचा रहे हैं।
*जिम्बाब्वे पर बरसा सूर्यकुमार का बाला, बड़े स्कोर की ओर भारत
*जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया बैकफुट पर जाती दिख रही है। इस टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहे ऋषभ पंत सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गए हैं, उनका एक शानदार कैच लपका गया है। भारत को पिछले कुछ ओवर में लगातार झटके लगे हैं और अब टीम बैकफुट पर है।
*जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत की बल्लेबाजी लड़खड़ाई, पंत के रूप में लगा चौथा झटका
* टीम इंडिया की पारी के 11 ओवर पूरे हो गए हैं और अब स्कोर 85 रन हो गया है. केएल राहुल 44, विराट कोहली 25 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। आखिरी नौ ओवर में अब टीम इंडिया की कोशिश ज्यादा से ज्यादा रन बटोरने की है। विराट कोहली और केएल राहुल के बीच 50 रनों की साझेदारी हो गई है।
* फिफ्टी लगा राहुल भी लौटे पवेलियन, जिम्बाब्वे को मिली तीसरी सफलता
*टीम इंडिया की पारी के 11 ओवर पूरे हो गए हैं और अब स्कोर 85 रन हो गया है। केएल राहुल 44, विराट कोहली 25 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। आखिरी नौ ओवर में अब टीम इंडिया की कोशिश ज्यादा से ज्यादा रन बटोरने की है। विराट कोहली और केएल राहुल के बीच 50 रनों की साझेदारी हो गई है।
*10 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 79 रन है. विराट और राहुल के बीच 35 गेंद पर 51 रन की साझेदारी भी हो गई है। राहुल 41 पर खेल रहे हैं और कोहली 22 रन पर हैं।
*केएल राहुल आज अच्छी लय में दिख रहे हैं। अभी वो जिम्बाब्वे के खिलाफ 24 गेंद पर 34 रन बनाकर खेल रहे हैं। पिछले मैच में भी उन्होंने बाग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक लगाया था।
* रोहित के आउट होते ही राहुल और कोहली ने बदला गियर, तेजी से बढ़ा टीम इंडिया का स्कोर
* रोहित शर्मा, को ब्लेसिंग मुजराबानी ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है। उन्होंने 15 रन बनाए
* जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत की बैटिंग शुरू हो गई है। रोहित शर्मा और केएल राहुल क्रीज पर हैं, रोहित शर्मा के लिए यह मैच खास है क्योंकि बतौर कप्तान यह उनका 50वां टी-20 इंटरनेशनल है।
जिम्बाब्वे की प्लेइंग-11
वेस्ली मधेवेरे, क्रेग इर्विन (कप्तान), रेजिस चकाब्वा (विकेटकीपर), सीन विलियमस, सिकंदर रजा, टोनी मुनयोंगा, रेयान बर्ल, तेंदई चतारा, रिचर्ड नगारवा, वेलिंग्टन मसाकाद्जा और ब्लेसिंग मुजराबानी.
भारत की प्लेइंग-11
केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author