November 27, 2022

Health Tips: खाने के बाद सोना पड़ेगा महंगा, आलस के चलते कहीं गंभीर बीमारियों को तो नहीं दे रहे न्योता

wp-header-logo-101.png

Do Not Sleep Immediately After Eating Food: रात का खाना हम सभी की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन डिनर को लेकर कुछ अहम बातों का ध्यान में रखना चाहिए। मसलन, डिनर कभी भी देर से नहीं करना चाहिए और ने ही भारी खाना चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद सोना तो बिल्कुल नहीं चाहिए। अगर ऐसा नहीं कर रहे तो आप गंभीर बीमारियों को खुद न्योता दे रहे हैं क्योंकि ये सभी चीजें आपको बहुत बीमार बनाने के (sleep after meal is harmful for health) लिए काफी होती हैं। सिर्फ रात में ही नहीं, आपको दिन में भी खाना खाने के बाद भी सोने की अपनी आदत को बदलना चाहिए।
आपकी ये आदत आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। खाना खाने के सही तरीके को फॉलो करना उतना ही जरूरी है, जितना हेल्दी चीजें खाना है। अगर आप सही डाइट ले रहे हैं, लेकिन डाइट लेने (sleeping after eating disadvantages) का समय या फिर खाने के तुरंत बाद सोने जैसी आदत के आप शिकार हैं तो आपका हेल्दी खाना भी फायदे की जगह आपको नुकसान पहुंचाएगा। चलिए जानते हैं खाना खाने के तुरंत बाद आपको सोने (why should not you eat before bed) के लिए क्यों मना किया जाता है? साथ ही जानिए इस तरह की आदत से आप किन गंभीर (Healthy Eating) बीमारियों को आपने पास बुला रहे हैं।
मधुमेह (Diabetes)
खाना खाने के बाद शरीर में शुगर यानी ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपको खाने के बाद सोने की आदत है, तो आपके इस आलसपन के कारण शरीर में बढ़ी शुगर का इस्तेमाल नहीं होता और खून में जरूरत से ज्यादा शुगर घुलने लगती है। आपकी यही आदतें डायबिटीज का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ा देती हैं।

नींद हो जाती है खराब (Sleep Disturbances)
खाना खाने के तुरंत बाद नींद आना बहुत ही आम बात है, बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है। लेकिन ऐसा करने से आपकी नींद देर रात को अपने आप टूटने लगती है। अगर आप हर रोज खाना खाने के बाद सो जाते हैं तो इससे आपकी नींद में बहुत ज्यादा खलल पड़ने लगता है। इसके पीछे का कारण यह है कि आपके पेट में खाना जमा होने लगता है और पाचन प्रक्रिया दिन प्रतिदिन धीमी होती चली जाती है। इस आदत से मेटाबॉलिज्म भी कमजोर हो जाता है।

एसिडिटी और जलन (Acidity and Burning)
अगर आपको खाने के तुरंत बाद सोने की आदत है तो आपको एसिडिटी और जलन की समस्या भी जरूर होती होगी। दरअसल खाना खाने के बाद शरीर में पाचन प्रक्रिया शुरू हो जाती है, आंत भोजन को पचाने के लिए एसिड बनाती है और अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो यह एसिड पेट से निकलकर भोजन नली और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है। बाद में यही एसिड एसिडिटी और जलन का कारण बन जाता है।

पाचन समस्या (Digestive Problems)
अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो आपका खाना ठीक से नहीं पचता है। इसका कारण यह है कि आपके सोने के बाद शरीर के ज्यादातर अंगों की मूवमेंट बंद हो जाती है। जिस वजह से नींद के दौरान पाचन क्रिया बाधित हो जाती है और खाना पचाने में परेशानी होती है। जो लोग खाना खाकर सो जाते हैं, उनका पेट उठने के बाद भी भरा हुआ रहता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author