November 28, 2022

Healthy Diet: BMI Balance करने के लिए अपनी डाइट में करें ये अहम बदलाव, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

wp-header-logo-50.png

Diet Suggestion For BMI Balance: जब बॉडी मास इंडेक्स (body mass index) डिसबैलेंस होता है, शरीर में कई तरह की प्रॉब्लम्स शुरू हो सकती हैं। ऐसा आपके साथ ना हो, इसके लिए अपनी डाइट की प्रॉपर प्लानिंग करें, जिससे बीएमआई बैलेंस रहे। आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे दिल्ली के मैक्स सुपर स्पेशिएलिटी की हेड डाइटीशियन रितिका समद्दार द्वारा दिए डाइट सजेशन के बारे में जो आपको अपनी डेली लाइफ में अपनाने चाहिए। अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए बीएमआई (BMI) मेंटेन करना जरूरी है। लेकिन आमतौर पर देखा जाता है कि महिलाएं परिवार के अन्य सदस्यों को तो बैलेंस डाइट देती हैं, लेकिन अपनी डाइट पर जरूरी ध्यान नहीं देती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बीएमआई डिसबैलेंस होने से कई तरह की बीमारियों के होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में आप बैलेंस्ड डाइट (Balanced Diet) का सेवन करके बीएमआई मेंटेन कर सकती हैं।
वर्किंग वूमेन के लिए प्रतिदिन 2500 कैलोरी की जरूरत होती है और घरेलू महिलाओं के लिए प्रतिदिन 2000 कैलोरी की जरूरत होती है। इस बात का ध्यान रखते हुए ही अपना डाइट प्लान बनाएं।
खाना एक ही बार में अधिक खाने की बजाय कम मात्रा में कई बार खाएं। इससे आपकी पाचन क्रिया बराबर चलती रहेगी और कैलोरी का उपयोग हेाता रहेगा।
रोजाना कम से कम एक फल और मौसमी सब्जियों का सेवन जरूर करें।
अपनी डाइट में फाइबर युक्त फूड आइटम्स अधिक लें।
अपनी डाइट में कई प्रकार के फूड आइटम्स शामिल करें। इससे आपको सभी जरूरी विटामिन और न्यूट्रिएंट्स मिलते रहेंगे।
दूध और दूध से बने उत्पाद का सेवन नियमित करें।
डेली आधे घंटे व्यायाम जरूर करें। यह इसलिए जरूरी है कि आप जितनी कैलोरी अपनी डाइट में लें, उससे अधिक खर्च होनी चाहिए। इससे शरीर में एक्सट्रा फैट स्टोर नहीं होगी।
फैटी और स्वीट डिशेज का सेवन कम करें। इसी तरह फ्राइड डिशेज का अधिक सेवन भी हार्मफुल होता है, क्योंकि इसमें शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स नहीं होते हैं।
हाई कैलोरी वाले फूड आइटम्स का सेवन कम करें।
मैदा और चीनी की मात्रा अपनी डाइट में कम करें।
स्किम्ड दूध और इससे बने प्रोडक्ट्स कम खाएं।
अगर नॉनवेजीटेरियन हैं तो भी मछली, अंडे और मीट बहुत कम मात्रा में खाएं।
प्रस्तुति-अनुष्का पांडे
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author