August 14, 2022

Independence Day 2022 : जानें 15 अगस्त को भारत के अलावा और कौन-से देश मनाते हैं आजादी का जश्‍न

wp-header-logo-154.png

15 अगस्त आने ही वाला है। इस बार 15 अगस्त को हमें अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुए पूरे 75 साल हो जाएंगे। इस मौके पर पूरे देश में जशन मनाया जाएगा। देश के कई शहरो में तरह-तरह के कार्यक्रम किए जाएंगे। इस साल हम अपनी आजादी का अमृत उत्सव मना रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान की शुरुआत कर रखी है। लेकिन क्या आप यह जानते है कि भारत के अलावा भी ऐसे कई देश है जो 15 अगस्त को अपनी आज़ादी मनाते हैं। हमारी तरह है ये देश भी अपने इस दिन को अच्छे से सेलिब्रेट करते है। तो चलिए और देर न करते हुए जानते है कि आखिर वो कौन से देश है जो इस दिन भारत के साथ अपनी आजादी को मानते है।
साउथ कोरिया
बता दें कि साउथ कोरिया भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाता है। 15 अगस्त 1945 को साउथ कोरिया ने जापान से आजादी हासिल करी थी। यूएस और सोवियत फोर्सेज ने साउथ कोरिया को जापान के कब्जे से बाहर निकाला था। इस दिन को साउथ कोरिया के लोग नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाते हैं।
नॉर्थ कोरिया
साउथ कोरिया की ही तरह नॉर्थ कोरिया (North Korea) भी इसी दिन यानि कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाता है। ये देश भी पहले जापान के कब्जे में था। साउथ कोरिया की आजादी के बाद यह देश भी आजाद हो गया।
बहरीन
बहरीन भी 15 अगस्त 1971 को ही आजाद हुआ था। बरहीन पर भी कब्जा करने वाला देश ब्रिटेन ही था। जब बरहीन आजाद हुआ तब बहरीन के शासक इसा बिन सलमान अल खलीफा ने बहरीन की गद्दी हासिल की थी। ब्रिटिशों ने इसे आजाद करते हुए इस देश के साथ एक मित्रता संधि पर हस्ताक्षर भी किए थे।
कॉन्गो
15 अगस्त को आजादी की इस लिस्ट में शामिल एक नाम कॉन्गो का भी है। कॉन्गो को 15 अगस्त 1960 को आजादी मिली थी। इस देश को 80 वर्षों के अधीनता के बाद फ्रांस से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। आजादी के बाद यह देश रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो बना।
लिकटेंस्टीन
दुनिया के सबसे छोटे देशों में शामिल लिकटेंस्टीन भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। ये देश ने 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आजादी हासिल की थी। इस देश की सबसे खास बात यह है कि इस दिन लिकटेंस्टीन के सामान्य लोग यहां के शाही परिवार के बेहद करीब रहते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author