October 4, 2022

RTU कोटा के कुलपति 5 लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार, करोड़ों की संपति मिली

wp-header-logo-107.png

news website
कोटा/जयपुर. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो जयपुर की टीम ने गुरुवार को राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा (आरटीयू) के कुलपति को पांच लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया। एसीबी ने यह कार्रवाई जयपुर के सरकारी गेस्ट हाउस में की। ब्यूरो के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने यहां बताया कि प्रोफेसर राम अवतार गुप्ता को पांच लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया।
इनके खिलाफ परिवादी ने एसीबी के वॉट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दी थी कि उसके निजी महाविद्यालय में इंजीनियरिंग की सीट बढ़ाने के लिए और कागजी कार्रवाई के लिए परेशान नहीं करने की एवज में 10 लाख रुपए की रिश्वत मांगी गई। जिस पर एसीबी स्पेशल यूनिट द्वितीय के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ के नेतृत्व में शिकायत का सत्यापन किया गया। इसमें रिश्वत मांगे जाने की पुष्टि होने के बाद गुरुवार को आरोपी प्रोफेसर गुप्ता को एमएनआईटी जयपुर परिसर में बने सरकारी गेस्ट हाउस में पांच लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया।

4 दिन में वीसी से कौन-कौन आकर मिला, इसकी होगी जांच
सोनी ने बताया कि प्रोफेसर गुप्ता विश्राम गृह के इस कमरे में पिछले चार दिन से रह रहे थे और उनके कमरे की जांच में लगभग 21 लाख रुपए की नकदी और मिली है। इस राशि को लेकर गुप्ता कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। ऐसे में पिछले 4 दिनों में गुप्ता से गेस्ट हाउस में मिलने कौन-कौन लोग आए थे, इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है। इसके साथ ही गुप्ता के जयपुर और कोटा स्थित आवास व अन्य ठिकानों पर एसीबी की अलग-अलग टीमें सर्च की कार्रवाई की। एसीबी ने मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान शुरू कर दिया है।
जुलाई माह में होने वाले थे रिटायर
आरटीयू के कुलपति डॉ. रामवतार गुप्ता मूलरूप से जयपुर के निवासी हैं। पिछले ढाई साल से कोटा में कार्यरत हैं। इससे पहले वो एमएनआईटी जयपुर में कार्यरत रहे। इन दिनों गुप्ता अपने परिवार के साथ कोटा में आरटीयू परिसर में सरकारी आवास में रह रहे थे। इसी साल जुलाई माह में वो रिटायर होने वाले थे। कोटा में उन्होंने यह बता रखा था कि काम के सिलसिले में बाहर जा रहा हूं। जबकि जयपुर में वो रिश्वत लेने के लिए गेस्ट हाउस में ठहरे हुए मिले।
12 प्लॉट हैं वीसी के पास, खातों में मिले 79 लाख रुपए
कोटा में राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर गुप्ता के सरकारी आवास में सर्च की कार्रवाई की गई। एडिशनल एसपी ठाकुर चंद्रशील ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश के बाद एसीबी की टीम ने कुलपति के घर में दस्तावेज खंगाले और तलाशी ली। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक(ग्रामीण) प्रेरणा शेखावत, पुलिस उप अधीक्षक विजय, इंस्पेक्टर वासुदेव व अनिता सर्च टीम में शामिल थे।
इस तलाशी में पता चला कि कुलपति के पास करोड़ों की संपत्ति है। कार्रवाई के दौरान टीम ने 3 लाख 74 हजार रुपए कैश, 458 ग्राम सोना, 6.5 किलो चांदी बरामद किए। वहीं वीसी और उनके परिवार के सदस्यों के 25 बैंक अकाउंट में करीब 79 लाख रुपए जमा होने का पता चला। एक लॉकर एचडीएफसी बैंक कोटा में है उसे सीज कर दिया गया। इसके अलावा एक मकान और एक प्लॉट जयपुर में होने के दस्तावेज मिले हैं। इसके अलावा 11 प्लॉट उनके स्वयं के नाम, पत्नी और पत्नी की बहन के नाम पर होने के दस्तावेज भी मिले हैं।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author