September 25, 2022

Health Tips: बूस्ट करनी है बच्चे की मेंटल हेल्थ, ये योगासन करेंगे मदद

wp-header-logo-122.png

Health Tips: अब जब कोरोना (Corona) केस में कमी आई है तब बच्चों के स्कूल फिर से खुल गए या फिर खुलने वाले हैं। दो साल तक चली ऑनलाइन पढ़ाई (Online Studies) के बाद जब बच्चे दोबारा से स्कूल वापस जाएंगे तो उन्हें इस चीज की टेंशन हो सकती है। इस चिंता को दूर करने और आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बढ़ाने में योगा (Yoga) आपकी मदद कर सकता है। ये योगासान (Yoga Asana) आपके बच्चे की चिंता को शांत करने और उनके मन को शांत करने का एक शानदार तरीका साबित है। बच्चे भी समय-समय पर टेंशन, कंफ्यूजन और मोटिवेशन की कमी को फील कर सकते हैं। अगर आपका बच्चा भी इसी तरह की परेशानी का अनुभव कर रहा है तो उसे योग से परिचित कराएं जो उन्हें इन सब चीजों से दूर करने में मदद करेगा और उनकी मेंटल हेल्थ में भी सुधार लाएगा। यहां हम आपको बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने वाले आसन के बारे में बताएंगे…
भुजंगासन
भुजंगासन या कोबरा पोज नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करके मेमोरी पावर में सुधार करता है।

वृक्षासन
वृक्षासन या वृक्ष मुद्रा शरीर और मन को शांत करके मस्तिष्क को उत्तेजित करेगी। यह आपके बच्चे के दिमाग को भी शांत करेगा और बच्चे को अधिक केंद्रित बना देगा।

पश्चिमोत्तानासन
पश्चिमोत्तानासन या आगे की ओर झुकी हुई मुद्रा नर्वस सिस्टम पर काम करेगी और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करेगी।

धनुरासन
धनुरासन या धनुष मुद्रा मस्तिष्क से जुड़े नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करेगी और मेमोरी पावर को बढ़ावा देगी।

सेतुबंधासन
सेतुबंधासन या ब्रिज पोज़ मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने, आपके बच्चे की याददाश्त बढ़ाने और उसका ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author