September 25, 2022

Health Tips: क्या होता है Premenstrual Syndrome ? जानें इसके लक्षण और बचाव

wp-header-logo-115.png

Health Tips: महिलाओं में पीएमएस (PMS) यानी प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (Premenstrual Syndrome) मासिक धर्म चक्र (Menstrual Cycle) से पहले होनें वाले कुछ लक्षण होते हैं। ये लक्षण कभी-कभी तो सामान्य होते हैं, लेकिन कभी शांति खत्म कर सकते हैं। इनके कारण आपको अपना डेली रुटीन फॉलो करने में भी परेशानी हो सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि गंभीर मामलों में महिलाएं व्यक्तिगत या सामाजिक या व्यावसायिक रूप से बातचीत करने में असमर्थ हो सकती हैं। इसके अलावा वह इस दौरान सोशल और प्रोफेशनल एक्टिविटी से दूर हो जाती हैं।
क्यों होती है पीएमएस की समस्या
महिलाओं को पीरियड्स से पहले होनें वाली इस समस्या का कारण अभी तक अनिश्चित बना हुआ है। ये दिमाग हार्मोन यानी सेरोटोनिन और जीएबीए के साथ महिलाओं के सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के असंतुलन या परस्पर क्रिया के कारण होता है। पीएमएस के लक्षणों को कुछ मामलों में व्यायाम करने, पौष्टिक भोजन खाने, एंटीडिप्रेशन दवाएं और हार्मोनल रणनीतियों से जीवनशैली में बदलाव के साथ कम किया जा सकता है।
पीएमएस के लक्षण
राहत के उपाय
नोट: यहां दी गईं टिप्स और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इन्हें शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author