August 13, 2022

Beauty Tips: स्किन के लिए बेहद गुणकारी है नारियल तेल, जानें इसे इस्तेमाल करने के तरीके

wp-header-logo-90.png

Beauty Tips: चिकनी और स्वस्थ त्वचा (Smooth and Healthy Skin) के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) सदियों पुराना उपाय है। ये आपकी स्किन को मॉइस्चराइज (Moisturize) करने के साथ-साथ दाग-धब्बों से भी राहत देता है। इसमें लिनोलिक एसिड (Linoleic Acid) और लॉरिक एसिड (Lauric Acid) होता है जो त्वचा को शांत (Skin Soothe) करने में मदद करता है। वे किसी भी संक्रमण को कम करने के लिए एंटी-माइक्रोबियल (Anti-Microbial) के रूप में भी काम करते हैं। नारियल के तेल में विटामिन ई (Vitamin E) और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी गुणकारी होते हैं। स्किन पर इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बताएंगे…
स्किन की मसाज के लिए
अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में गर्म नारियल का तेल लगाएं और इसे हलके हाथों के साथ मालिश करें। जब तक त्वचा इसे पूरी तरह से सोख न ले, तब तक आपको इस तेल से अपनी त्वचा पर मालिश करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप केवल उतना ही तेल लगाएं जितना आपकी स्किन में समा जाएं। नारियल के तेल का इस तरह से अधिक उपयोग न करें कि यह आपकी त्वचा पर एक मोटी परत छोड़ दे।
बॉडी स्क्रब की तरह
प्राकृतिक बॉडी स्क्रब बनाने के लिए चीनी और नारियल का तेल या नमक और नारियल का तेल मिलाएं। आप किसी भी ड्राई और डैड स्किन को हटाने के लिए इसे अपने चेहरे और शरीर पर मालिश कर सकते हैं। एक बार जब आप अपनी त्वचा को अच्छे से स्क्रब कर लें, तो इसे कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे एक नम तौलिये से पोंछ लें। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए काफी अच्छा है। इसके अलावा ये आपके घुटनों और कोहनी पर किसी भी काले धब्बे को हटाने का एक बेहतरीन उपाय है।
मेकअप रिमूवर के तौर पर
एक कॉटन बॉल पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगाएं। फिर इससे अपनी त्वचा को तब तक पोंछें जब तक कि मेकअप न हट जाए। यह मेकअप रिमूव करने में आपकी मदद करता है, लेकिन ध्यान रहें कि तेल आपके रोमछिद्रों को बंद न कर दे।
फेस मास्क की तरह
एक चम्मच नारियल के तेल में विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए अंदर छोड़ दें। फिर, इसे गुनगुनें पानी से धो लें। अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखाएं। यह मास्क आई बैग्स को हटाता है, मुंहासों को रोकता है और यहां तक कि आपकी त्वचा पर झुर्रियों की संभावना को भी कम करता है।
Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, जिनकी हरिभूमि पुष्टि नहीं करता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author