January 31, 2023

कहीं आपकी फेवरेट आलू भुजिया तो नहीं दे रही आपके दिल को धोखा, जानिए विशेषज्ञों की राय

wp-header-logo-86.png

आलू भुजिया खाने के नुकसान

Aloo Bhujia Is Not Good For Health: कड़कड़ाती सर्दी (Winter Season) में चाय (Tea) हम सभी के लिए शरीर में थोड़ी गर्मी लाने का साधन बन गयी है। ऐसे में खाली चाय पीना किसी को भी पसंद नहीं होता है। नमकीन से लेकर बिस्कुट और गरमागरम पकौड़ों तक हमे कुछ न कुछ स्नैक्स (Tea Time Snacks) तो खाने के लिए चाहिए ही होता है। ज्यादातर लोग चाय के साथ कुछ नमकीन खाना पसंद करते हैं, जैसे कि नवरतन या आलू भुजिया नमकीन। आलू की भुजिया तो रसोइयों में आसानी से मिल जाने वाला नकीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस आलू की भुजिया को आप बड़ा ही स्वाद लेकर खाते हैं। वह स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है, आपकी सेहत पर नेगेटिव असर डाल सकती है? जी हां, आज हम आपको बताएंगे कि आपकी पसंदीदा आलू भुजिया आपकी सेहत के साथ किस तरह धोखा कर रही है।
आलू भुजिया सेहत के लिए क्यों है हानिकारक?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आलू की भुजिया में नमक काफी ज्यादा मात्रा में होता है। इसके अलावा इस नमकीन में वसा (Fat) की मात्रा भी ज्यादा होती है। जो हाई ब्लड प्रेशर और फैटी लीवर वाले लोगों के लिए खतरनाक साबित होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आलू भुजिया को तैयार करने के लिए जिन चीज़ों का इस्तेमाल होता है, उसकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती है। खासतौर से तेल पर ध्यान दिया जाना चाहिए। अपने अक्सर नोटिस किया होगा कि अगर तेल ज्यादा बुरी क्वालिटी का होता है तो नमकीन में से महक आने लगती है। विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादातर नमकीनों को ताड़ के तेल या बाकी किसी सस्ते तेलों में तला जाता है और उसी तेल का बार-बार इस्तेमाल भी किया जाता है। जिस वजह से तेल में टॉक्सिन बनते हैं, जिससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही आपको हार्ट संबंधी बीमारियां घेर लेती हैं।
बाकी स्नैक्स के मुकाबले आलू की भुजिया बेहतर
अब हम आलू भुजिया के प्लस पॉइंट्स पर बात करेंगे, दरअसल आलू भुजिया को खाने के फायदे भी होते हैं, लेकिन उसके लिए आपको भुजिया की समाग्री पर ध्यान देना होगा। जैसे की भुजिया में आलू, बेसन, मोठ का आटा, आलू का स्टार्च, मसाले आदि होने चाहिए। इन इंग्रेडिएंट्स को देखा जाए तो आलू भुजिया खाने में इतनी बुरी नहीं होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आपकी भुजिया में ये सब सामग्री शामिल हैं तो आलू की भुजिया अच्छी है। बता दें कि अगर आप आलू भुजिया या किसी भी नमकीन की तुलना आलू के चिप्स, बिस्कुट आदि से करेंगे तो भुजिया एक बेहतर ऑप्शन साबित होगी। क्योंकि भुजिया में कम हानिकारक और बनावटी चीजें होती हैं और बाकी स्नैक्स के मुकाबले इसमें कुछ नुट्रिएंट्स भी होते हैं।
नोट: नमकीनों के फायदे और नुक्सान दोनों ही होते हैं, इससे आपकी सेहत को कुछ गंभीर बीमारियां भी घेर सकती हैं। लेकिन इस स्थिति से बचाव के लिए आप घर पर ही आलू भुजिया बना सकते हैं। यह सेहत के लिए भी बेहतरीन साबित होगी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author