December 3, 2022

Happy Birthday Virat Kohli: 34 साल के हुए विराट कोहली, पढ़ें क्रिकेट के बेताज बादशाह के ये बड़े रिकॉर्ड्स

wp-header-logo-96.png

खेल: टीम इंडिया के स्टार (Team India’s star) बल्लेबाज विराट कोहली आज 34 साल के हो गए हैं। आज ही के दिन यानी 5 नवंबर साल 1988 में राजधानी दिल्ली (Delhi) में उनका जन्म हुआ था। रोहित शर्मा की कप्तानी में फिलहाल टीम इंडिया टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। जहां कोहली के बल्ले से दनादन रन निकल रहे हैं। मालूम हो रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान थे। भले ही विराट कोहली (Virat Kohli birthday) ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को कोई ICC ट्रॉफी न दिलाई हो। लेकिन विराट कोहली के रिकॉर्ड बड़े ही शानदार रहे हैं। जन्मदिन (happy birthday virat kohli) के मौके पर कोहली से जुड़े कुछ चुनिंदा विराट रिकॉर्ड के बारे में जानेंगे…
जानें वह रिकार्ड्स
1. भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान (Test Captain Virat Kohli) हैं विराट विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। उन्होंने 65 मैचों में भारत की कप्तानी की है और 38 मैचों में जीत हासिल की है। इस मामले में विराट महेंन्द्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों से आगे हैं।

2. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दस हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 205 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। वहीं सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इस मामले में दूसरे नंबर हैं। सचिन ने वनडे में दस हजार रन बनाने के लिए 259 पारियां ली थी। विराट ने यह कीर्तिमान 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में बनाया था। उन्होंने वनडे (ODIs) में 12169 रन बनाए हैं।
3. मौजूदा समय की बात करे तो कोहली (Kohli) इस समय टी20 विश्वकप में खेल रहे हैं। और हाल ही में उन्होंने टी20 विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) (1016 रन) को पीछे छोड़कर नंबर 1 की पोजीशन हासिल की।
4.विराट कोहली (Virat Kohli) ने अभी 102 टेस्ट, 262 वनडे और 113 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। कोहली ने 113 टी20 मैचों में 3932 रन बनाए हैं, वह जल्द इस फॉर्मेट में 4 हजार रन पूरे करने वाले हैं। 2019 से फॉर्म को तलाश रहे विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहले एशिया कप और फिर वर्ल्डकप में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने एशिया कप में ही अपने टी20 फॉर्मेट का पहला शतक भी लगाया था



© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author