August 8, 2022

Health Tips: फलों और सब्जियों को धोने से खत्म हो जाते हैं Nutrients!, यहां जानिए इन्हें धोने का सही तरीका

wp-header-logo-55.png

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सब्जियों (Vegetables) को बिना अच्छी तरह से धोये ही पकाने लगते हैं। जबकि फलों और सब्जियों (Fruits and vegetables) को खाने से पहले उनको अच्छी तरह से धोना (Wash) बेहद जरूरी ही है। क्योकिं बाजार से खरीदी हुई सब्जियों और फलों में ढेर सारे किटाणु और धूल चिपकी होती है और ऐसे में अगर इसे सही तरीके से न धोया जाए तो ये अपके लिए बेहद हानिकारक हो सकती है।
फलों और सब्जियों (Fruits and vegetables) को उगाते समय खाद और तरह-तरह के कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में बिना धोए उनका सेवन करने से स्वास्थ्य पर हानिकारक (Harmful) प्रभाव पड़ सकता है। बिना धोए सब्जियों या फलों का सेवन करने पर आपको उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कई विशेषज्ञों का कहना है कि सब्जियों (Vegetables) को जरूरत से ज्यादा धोने से बचना चाहिए। उन्हें काटने से पहले ही धो लेना बेहतर होता है। कटी हुई सब्जियों को धोने से उनमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते हैं।
कटे हुए फल और सब्जी को कभी ना धोएं। इससे उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। कभी भी फलों व सब्जियों (Fruits and vegetables) को डिटर्जेंट और साबुन से धोने की गलती न करें। जब फल व सब्जी को काटने के लिए निकालें तो उनके खराब हिस्सों को जरूर निकाल दें। सब्जियों को धोने के बाद उन्हें ढककर रख दें ताकि उन पर किसी तरह के कीड़े-मकोड़े न बैठें।
अगर आप फलों व सब्जियों (Fruits and vegetables) को अच्छे ढंग से नहीं धोती हैं तो आपको पेट दर्द, उल्टी, दस्त आदि की समस्या होने लग जाएगी। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सब्जियों को धोकर सेवन करने की सलाह देते हैं। आपको बता दें कि लोगों की गलतफहमी होती है कि सब्जियों को धोने से उनकी पौष्टिकता खत्म हो जाती है। फलों को धोना तो सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि आजकल उन्हें पकाने और चमकदार बनाने के लिए केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है खासकर केला, सेब, पपीता अंगूर आदि। फलों और सब्जियों (Fruits and vegetables) में कार्बाइड नाम का केमिकल इस्तेमाल किया जाता है उन्हें चमकदार बनाने के लिए जो कि शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसलिए बिना धोए इसका सेवन ना करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author